Indian Railway: रेलवे स्टेशन पर क्यों लिखी होती है समुद्र तल से उसकी ऊंचाई, जानकर रह जाएंगे दंग
Advertisement

Indian Railway: रेलवे स्टेशन पर क्यों लिखी होती है समुद्र तल से उसकी ऊंचाई, जानकर रह जाएंगे दंग

Indian Railway Station Facts: जब हम रेलवे स्टेशन जाते हैं तो वहां अलग अलग तरह की जानकारियां लिखी होती हैं. कई बार तो जब हमारे पास समय होता है तो हम उन्हें पढ़ लेते हैं और कई बार समय नहीं होता है तो हम उन्हें इग्नोर करके चले जाते हैं.

Indian Railway: रेलवे स्टेशन पर क्यों लिखी होती है समुद्र तल से उसकी ऊंचाई, जानकर रह जाएंगे दंग

Indian Railway Station Sea Hight: रेलवे का नाम सुनते ही दिमाग में सबसे पहले ट्रेन चलने लगती है. इसके बाद बड़े बड़े रेलवे स्टेशन और प्लेटफॉर्म की इमेज दिमाग में बनने लगती है तो कई बार हाल ही में यदि ट्रेन से कोई यात्रा की हो तो उसकी यादें ताजा होने लगती हैं, लेकिन इन सबसे अलग हम आज आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जो शायद ही आपने कभी देखी हो या फिर उसके बारे में पढ़ा हो.

जब हम रेलवे स्टेशन जाते हैं तो वहां अलग अलग तरह की जानकारियां लिखी होती हैं. कई बार तो जब हमारे पास समय होता है तो हम उन्हें पढ़ लेते हैं और कई बार समय नहीं होता है तो हम उन्हें इग्नोर करके चले जाते हैं, लेकिन जिन्हें हम पढ़ लेते हैं तो उन्हें सिर्फ पढ़कर आगे बढ़ जाते हैं या आधा ही पढ़ पाते हैं लेकिन जिनको पूरा पढ़े लेते हैं उनके बारे में हम कितना जानने की कोशिश करते हैं? 

तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रेलवे स्टेशन पर समुद्र तल से उसकी उंचाई क्यों लिखी होती है? सबसे पहले आपको बताते हैं कि रेलवे स्टेशन पर यह जानकारी कहां लिखी होती है. तो यह जानकारी रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर लगे साइन बोर्ड पर लगी होती है जिस पर उस स्टेशन का नाम लिखा होता है. यह जानकारी रेलवे स्टेशन पर साइन बोर्ड पर नाम के नीचे लिखी होती है. 

यह जानकारी इसलिए लिखी होती है क्योंकि इस जानकारी से लोको पायलट को इस बात का अंदाजा मिल जाता है कि दो स्टेशन के बीच कितनी ऊंचाई है या गहराई है जिससे कि लोको पायलट इंजन से उसी के मुताबिक पावर जेनरेट कर सके और आपकी यात्रा आसानी से पूरी हो सके. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news