IAS Success Story: अस्‍पताल में नौकरी की और चुपचाप करते रहे UPSC की तैयारी, फिर तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड!
Advertisement

IAS Success Story: अस्‍पताल में नौकरी की और चुपचाप करते रहे UPSC की तैयारी, फिर तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड!

Success Story Of IAS Topper: एक ऐसा शख्‍स जिसका जन्‍म कर्नाटक के गांव में हुआ. बचपन में उसके परिवार वालों ने भी नहीं सोचा होगा कि किसी दिन वह एमबीबीएस की परीक्षा पास कर लेगा और अस्‍पताल में नौकरी करने के बाद IAS भी बन जाएगा, लेकिन यह सब कुछ हुआ. आइए जानते हैं. इस IAS के बारे में.       

 

फाइल फोटो

IAS Nagarjuna success story: जिन लोगों के इरादे मजबूत होते हैं उनकी कभी हार नहीं होती है. कुछ ऐसा ही नागार्जुन गौड़ा के साथ हुआ. इनका जन्‍म कर्नाटके के छोटे से गांव में हुआ था. परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के बावजूद उन्‍होंंने पढ़ाई करना नहीं छोड़ी और अपनी मेहनत से एक दिन एमबीबीएस की एंट्रेंस एग्‍जाम पास की और परिवार की मदद के लिए अस्‍पताल में नौकरी करते हुए IAS की तैयारी करते रहे. कई लोगों का कहना होता है कि नौकरी करने के साथ-साथ UPSC की तैयारी नहीं हो सकती, लेकिन इस बात को नागार्जुन ने झूठा साबित कर दिया, तो चलिए जानते हैं उन्‍होंने नौकरी के साथ पढ़ाई कैसे की.     

घर में नहीं था कोई कमाने वाला 

नागार्जुन का जन्म कर्नाटक के गांव में हुआ था और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर थी. फिर भी उन्‍होंने पढ़ाई नहीं छोड़ी. उन्‍होंने कड़ी मेहनत की और इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने MBBS की एंट्रेंस एग्जाम पास कर ली. इसके बाद उन्‍होंने MBBS में प्रवेश ले लिया. MBBS की पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने नौकरी की. इसके लिए वे एक हॉस्पिटल में काम करने लग गए. इस बीच ही उन्‍होंने UPSC की तैयारी करने का फैसला ले लिया. घर की आर्थिक स्थिति कमजोर थी और घर में कोई कमाने वाला भी नहीं था. इसलिए UPSC की तैयारी के साथ वे नौकरी भी कर रहे थे. 

नौकरी के साथ UPSC पास करना नहीं है आसान!  

नौकरी करते हुए रोजाना 7-8 घंटे पढ़ाई के लिए देना इतना आसान नहीं होता है. वे कहते हैं कि अगर आप अच्छी रणनीति के साथ प्‍लान करें और रोजाना इतना वक्त पढ़ाई के लिए निकाल लें तो आप नौकरी करने के साथ परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और उसे पास भी कर सकते हैं. 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news