अगर कर चुके हैं BA और करियर को लेकर हैं कंफ्यूज, तो इन बेहतरीन करियर ऑप्शन का करें चुनाव
Advertisement

अगर कर चुके हैं BA और करियर को लेकर हैं कंफ्यूज, तो इन बेहतरीन करियर ऑप्शन का करें चुनाव

Career Options After BA: अगर आप बीए खत्म होने के बाद यह सोच रहे हैं कि आखिर ऐसे कौन से करियर ऑप्शन हैं, जिसके जरिए आप बेहतरीन सैलरी कमा सकते हैं, तो आप नीचे दिए कुछ विकल्पों को देख सकते हैं.

अगर कर चुके हैं BA और करियर को लेकर हैं कंफ्यूज, तो इन बेहतरीन करियर ऑप्शन का करें चुनाव

Career Options After BA: अगर आप बीए (BA) के स्टूडेंट हैं और आप बीए कर चुके हैं या फिर बीए के फाइनल ईयर में हैं और आप अपने करियर को लेकर काफी कंफ्यूज हैं, तो यह खबर पूरी तरह से आपके लिए है. अगर आप यह सोच रहे हैं कि आखिर बीए खत्म होने के बाद अच्छी खासी सैलरी वाली जॉब कैसे हासिल करें या फिर आप यह सोच रहे हैं कि बीए खत्म होने के बाद आप आगे क्या-क्या कर सकते हैं, तो आप नीचे दिए गए कुल बेहतरीन विकल्पों का चुनाव कर सकते हैं.

1. एम.ए (MA) - आप दो वर्षों का मास्टर ऑफ आर्ट्स का कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप टीचर बन सकते हैं.

2. बी.एड (B.Ed) - यह भी दो वर्षों का कोर्स है. हालांकि इसे करने के लिए आपको पहले एंट्रेंस टेस्ट देना होगा. वहीं कोर्स खत्म होने के बाद आप किसी भी प्राइवेट या सरकारी स्कूल में टीचर लग सकते हैं.

3. शॉर्ट टर्म कोर्स (Short Term Course) - अगर आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार करियर बनाना चाहते हैं, तो आप एक या दो साल के शॉर्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं. इन्हें करने के बाद आप आसानी से कोई नौकरी हासिल कर पाएंगे.

4. एम.सी.ए और एम.बी.ए (MCA and MBA) - आप बीए के बाद ये दो प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते हैं. MCA करने के बाद आप कंप्यूटर से जुड़ी टैक्निकल नॉलेज हासिल कर सकते हैं. वहीं MBA में आपको मैनेजमेंट, मार्केटिंग और बिजनेस के बारे में पढ़ाया जाता है.

5. यूपीएससी (UPSC) - आप चाहें तो बीए के खत्म होने के बाद सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी भी कर सकते हैं. इस परीक्षा को पास कर आप IAS, IPS व IFS समेत कई पदों पर नौकरियां हासिल कर सकेंगे.

6. एलएलबी (LLB) - अगर आप लॉ की फील्ड में जाना चाहते हैं, तो आप बीए करने के बाद एलएलबी (LLB) यानी लॉ की पढ़ाई कर सकते हैं और भविष्य में वकील या फिर जज के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news