ये स्कूल नहीं, बल्कि है IAS-IPS की खदान, CBI डायरेक्टर भी रह चुके हैं यहां के स्टूडेंट
Advertisement

ये स्कूल नहीं, बल्कि है IAS-IPS की खदान, CBI डायरेक्टर भी रह चुके हैं यहां के स्टूडेंट

Netarhat Residential School, Jharkhand: नेतरहाट आवासीय विद्यालय, झारखंड से पढ़े करीब 3000 से अधिक छात्र आईएएस-आईपीएस और सिविल सर्वेंट के तौर पर देश में सेवाएं दे रहे हैं. 

ये स्कूल नहीं, बल्कि है IAS-IPS की खदान, CBI डायरेक्टर भी रह चुके हैं यहां के स्टूडेंट

Netarhat Residential School, Jharkhand: अक्सर एक बहस छिड़ी रहती है कि प्राइवेट स्कूल अच्छे हैं या फिर सरकारी स्कूल. हालांकि, जब भी प्रतिष्ठित स्कूलों की बात होती है, तो लोगों के मन में केवल प्राइवेट स्कूलों के नाम ही आते हैं. लेकिन बता दें कि हमारे देश में कई ऐसे सरकारी स्कूल भी हैं, जिनका रिकॉर्ड कई बड़े-बड़े प्राइवेट स्कूलों से काफी अच्छा है. इसलिए आज हम आपको एक ऐसे सरकारी स्कूल के बारे में बताएंगे, जिसे IAS-IPS की फैक्ट्री कहा जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां से देश के कई नामी-गिरामी हस्तियों ने पढ़ाई की है और बड़े-बड़े अफसरों के पद हासिल किए हैं.

हर छात्र लेना चाहता यहां एडमिशन
दरअसल, हम बात कर रहे हैं, नेतरहाट आवासीय विद्यालय, झारखंड (Netarhat Residential School, Jharkhand) की. यह देश का काफी जाना माना और बेहद प्रतिष्ठित स्कूल है. झारखंड और उसके आसपास के राज्यों के मां-बाप का सपना होता है कि उनके बच्चों को कैसे भी करके इस स्कूल में एडमिशन मिल जाए. क्योंकि इस स्कूल से कई आईएएस, आईपीएस, प्रशासनकि अधिकारी समेत कई डॉक्टर और इंजीनियर निकले हैं.

यहां के छात्रों ने विदेशों में भी लहराया अपना परचम
इस स्कूल की पहचान राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर है. इस स्कूल में पढ़ने वाले छात्र आज देश के कई बड़े-बड़े पदों पर सेवाएं दे रहे हैं. झारखंड राज्य में ही कार्यरत कई आईएएस और आईपीएस अधिकारी इस स्कूल के छात्र रह चुके हैं. दुनिया के कई देशों में भी यहां के छात्रों ने अपना परचम लहराया है.

सीबीआई डायरेक्टर भी कर चुके हैं यहां पढ़ाई
बता दें कि इस स्कूल की स्थापना के समय से ही एकीकृत बिहार और बाद में बने झारखंड में होने वाले बोर्ड की परीक्षा में फ‌र्स्ट टेन पोजिशन में नेतरहाट स्कूल के स्टूडेंट्स का ही कब्जा रहा है. अब तक यहां के तकरीबन तीन हजार से अधिक छात्र आईएएस-आईपीएस और सिविल सर्विस की अन्य सेवाओं के लिए चुने जा चुके हैं. इसके अलावा महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण और सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर डॉ त्रिनाथ मिश्र और डॉ राकेश अस्थाना भी इसी स्कूल के छात्र रहे हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे 

Trending news