Post Office की इस स्कीम में लगाएं पैसे, केवल 5 साल में मिलेंगे 14 लाख रुपये
Advertisement

Post Office की इस स्कीम में लगाएं पैसे, केवल 5 साल में मिलेंगे 14 लाख रुपये

क्या बचत और निवेश के लिए कभी आपने पोस्ट ऑफिस (Post Office) में मौजूद योजनाओं के बारे में सोचा है? आपके पैसे को सुरक्षित रखने और ज्यादा मुनाफा देने के लिए पोस्ट ऑफिस में कई स्कीम्स मौजूद हैं. ये स्कीम्स आपको कुछ ही सालों में आसानी से लखपति बना सकते हैं.

Post Office की इस स्कीम में लगाएं पैसे, केवल 5 साल में मिलेंगे 14 लाख रुपये

नई दिल्ली: क्या बचत और निवेश के लिए कभी आपने पोस्ट ऑफिस (Post Office) में मौजूद योजनाओं के बारे में सोचा है? आपके पैसे को सुरक्षित रखने और ज्यादा मुनाफा देने के लिए पोस्ट ऑफिस में कई स्कीम्स मौजूद हैं. ये स्कीम्स आपको कुछ ही सालों में आसानी से लखपति बना सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक स्कीम के बारे में बता रहे हैं जो सुरक्षित होने के साथ ही जबर्दस्त मुनाफा दिला सकती है. 

  1. पोस्ट ऑफिस में करें निवेश
  2. पांच साल में मिल सकते हैं 14 लाख
  3. यहां जानें निवेश करने का तरीका

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में खुलवाएं खाता
अगर आप रिटायर हो चुके हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस में चलने वाली स्कीम सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (Senior Citizens Savings Scheme-SCSS) ज्यादा  फायदेमंद और बेहतर है. अपनी जिंदगी भर की कमाई को ऐसी जगह निवेश की सलाह दी जाती है जो सुरक्षित हो और मुनाफा भी दे. SCSS में खाता खुलवाने के लिए उम्र 60 साल होनी चाहिए. 60 साल या उससे ज्यादा आयु के लोग ही इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं. इसके अलावा जिन लोगों ने VRS (Voluntary Retirement Scheme) ले रखी है, वह लोग भी इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं.

पांच साल में ऐसे मिल सकते हैं 14 लाख से ज्यादा
अगर सीनियर सिटीजंस स्कीम में आप एक मुश्त 10 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो सालाना 7.4 फीसदी (कंपाउंडिंग) की ब्याज दर (Interest Rate) के हिसाब से 5 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर निवेशकों को कुल रकम 14,28,964 रुपए होगी. यहां आपको ब्याज के रूप में 4,28,964 रुपए का फायदा हो रहा है.

ये भी देखें-

मात्र हजार रुपये में खुलवाया जा सकता है खाता
हमारे सहयोगी zeebiz.com के मुताबिक इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम राशि (Minimum Amount) 1000 रुपए है. इसके अलावा इस खात में आप अधिकतम 15 लाख रुपए से ज्यादा नहीं रख सकते हैं. इसके अलावा अगर आपकी खाता खुलवाने की रकम एक लाख रुपए से कम है तो आप नकद पैसे देकर भी खाता खुलवा सकते हैं. वहीं, एक लाख रुपए से ज्यादा पर खाता खुलवाने के लिए आपको चेक देना होगा. 

मैच्योरिटी पीरियड कितना है
SCSS का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल की है, लेकिन अगर निवेशक चाहें तो इस समय सीमा को बढ़ाया भी जा सकता है. इंडिया पोस्ट (India Post) वेबसाइट के मुताबिक, आप मैच्योरिटी के बाद इस स्कीम को 3 साल के लिए बढ़ा सकते हैं. इसको बढ़ाने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में जाकर आवेदन करना होगा. 

ये भी पढ़ें: त्योहारी सीजन में आएगी मारुति की नई Celerio, पुरानी से होगी बिल्कुल अलग, देखिए कब होगी लॉन्च?

टैक्स में मिलती है छूट
टैक्स की बात करें तो अगर SCSS के तहत आपकी ब्‍याज राशि 10,000 रुपए सालाना से ज्‍यादा हो जाती है तो आपका TDS कटने लगता है. हालांकि इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट है.

Trending news