Indian Railways: रेल यात्र‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, Photo में देखें नई वंदे भारत; म‍िलेंगी ये खास सुव‍िधाएं
Advertisement

Indian Railways: रेल यात्र‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, Photo में देखें नई वंदे भारत; म‍िलेंगी ये खास सुव‍िधाएं

Indian Railway: प्रधानमंत्री मोदी का सपना अगस्‍त 2023 तक देश के 75 शहरों को वंदे भारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) से जोड़ने का है. उनके सपने को साकार करने के ल‍िए इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्‍नई (ICF Chennai) में तेजी से काम चल रहा है.

Indian Railways: रेल यात्र‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, Photo में देखें नई वंदे भारत; म‍िलेंगी ये खास सुव‍िधाएं

Vande Bharat Trains: प्रधानमंत्री मोदी का सपना अगस्‍त 2023 तक देश के 75 शहरों को वंदे भारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) से जोड़ने का है. उनके सपने को साकार करने के ल‍िए इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्‍नई (ICF Chennai) में तेजी से काम चल रहा है. यहां पर 75 और वंदे भारत ट्रेनों के कोच का प्रोडक्‍शन क‍िया जा रहा है. नई ट्रेनें पुराने मॉडल की तुलना में ज्‍यादा एडवांस होंगे.

पहले से एडवांस टेक्‍नोलॉजी पर तैयार हो रही ट्रेन

एडवांस टेक्‍नोलॉजी पर बन रहे वंदे भारत ट्रेन के कोच देखने के ल‍िए Zee News संवाददाता ब्रह्म प्रकाश दुबे इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्‍नई (ICF Chennai) पहुंचे. यहां जी न्‍यूज संवाददाता ने आईसीएफ कोच फैक्‍ट्री के सीन‍ियर इंजीन‍ियर संजय और भारत बात करके वंदेभारत ट्रेन के कोच के बारे में जानकारी ली.

75 शहरों को जोड़ने की योजना

उन्‍होंने बताया क‍ि अगले साल वंदे भारत ट्रेनों से 75 शहरों को जोड़ने की योजना है. इसके ल‍िए ICF, चेन्‍नई में तेजी से काम चल रहा है. उन्‍होंने बताया क‍ि फैक्‍ट्री में हर साल करीब 4 हजार रेलवे कोच का न‍िर्माण क‍िया जाता है. वंदे भारत ट्रेन के कोच की अध‍िकतम स्‍पीड 160 क‍िमी प्रत‍ि घंटा है. आईसीएफ चेन्‍नई के इंजीन‍ियर संजय ने बताया क‍ि वंदे भारत ट्रेन के नए कोच पहले कोच के मुकाबले हाईटेक टेक्‍नोलॉजी के साथ आएंगे.

पहले से ज्‍यादा आरामदायक सीट

नए कोच में यात्र‍ियों के ल‍िए पहले से ज्‍यादा आरामदायक सीट दी जाएंगी. इमरजेंसी में यात्री के ड्राइवर से बात करने की भी सुव‍िधा ट्रेन के ही अंदर दी गई है. इसके अलावा कोच की 'पेट्री कार' भी पहले से ज्‍यादा एडवांस है. यहां पर गर्म और ठंडे दोनों तरह के पानी की सुव‍िधा है. इसके अलावा भी कई फीचर इन कोच को पहले से एडवांस बनाते हैं.

fallback

120 करोड़ खर्च होने का अनुमान

इन कोच का प्रोडक्शन 15 अगस्त, 2023 से पहले किए जाने का टार्गेट है. आपको बता दें वंदे भारत, भारतीय रेलवे की पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन है और इसे इन-हाउस डिजाइन क‍िया गया है. 16 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन पर 120 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. ट्रेनों के नए वर्जन में ट्रेनें हल्की, अधिक ऊर्जा-कुशल होंगी और इनमें ज्यादा एडवांस और यात्री सुविधाएं होंगी.

fallback

आपको बता दें अभी तक सिर्फ बैठने की व्यवस्था वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई गई हैं. ट्रेन के इस मौजूदा इंटरेक्शन में रात भर लंबी दूरी की यात्रा की सुविधा के लिए एक स्लीपर कोच होगा. नई ट्रेन में एसी-1, एसी-2 और एसी-3 कोच के साथ 3 क्लासेस होंगी. अभी की वंदे भारत केवल स‍िट‍िंग फैसेल‍िटी के साथ आती हैं. देश की पहली वंदे भारत 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली से कानपुर के ल‍िए रवाना की गई थी.

Trending news