Vande Bharat: कश्मीर में चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को लेकर अश्विनी वैष्णव ने किया बड़ा ऐलान, सुनकर हो जाएंगे खुश
Advertisement

Vande Bharat: कश्मीर में चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को लेकर अश्विनी वैष्णव ने किया बड़ा ऐलान, सुनकर हो जाएंगे खुश

Ashwini Vaishnaw: रेल मंत्री ने कहा कि तीन क्षेत्रों- सोपोर कुपवाड़ा, अवंतीपुरा-शोपियां और बिजबेहरा-पहलगाम को भी रेल लाइन से जोड़ने की मांग हुई है और रेलवे इस पर विचार करेगा. उन्होंने कहा, हम जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल से बात करेंगे. फिर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस संबंध में चर्चा करेंगे.

Vande Bharat: कश्मीर में चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को लेकर अश्विनी वैष्णव ने किया बड़ा ऐलान, सुनकर हो जाएंगे खुश

Indian Railway: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए लगातार बदलाव कर रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए कश्मीर घाटी में अगले साल से देश की प्रीमियम सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन चलेगी. दिलचस्प बात है कि कश्मीर के लिए खास तौर से डिजाइन की गई वंदे भारत ट्रेन तैयार की जा रही है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव शनिवार को जम्मू और कश्मीर के दौरे पर हैं. केंद्रशासित प्रदेश को लेकर उन्होंने कहा कि प्रदेश में खास तौर से डिजाइन की गई वंदे भारत ट्रेन तैयार की जा रही है. इस स्पेशल ट्रेन को बनाने में तापमान, बर्फ जैसी हर चीज को ध्यान में रखा जा रहा है. दरअसल जम्मू को श्रीनगर से जोड़ने वाली उधमपुर बनिहाल लाइन इस साल दिसंबर या अगले साल की शुरुआत तक पूरी हो जाएगी. केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा, उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लाइन पर अच्छा डेवेलपमेंट हुआ है. चिनाब और अंजी पुलों और अहम सुरंगों के निर्माण का भी काम चल रहा है. इस साल दिसंबर या अगले साल जनवरी-फरवरी में इस रूट पर ट्रेन चलने लगेगी. इस लाइन के लिए खास तौर से डिजाइन की गई वंदे भारत ट्रेन तैयार की जा रही है.

इन इलाकों को जोड़ने की उठी मांग

रेल मंत्री ने कहा कि तीन क्षेत्रों- सोपोर कुपवाड़ा, अवंतीपुरा-शोपियां और बिजबेहरा-पहलगाम को भी रेल लाइन से जोड़ने की मांग हुई है और रेलवे इस पर विचार करेगा. उन्होंने कहा, हम जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल से बात करेंगे. फिर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस संबंध में चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा कि बारामूला में लाइनों को डबल लाइन पर भी चर्चा की जाएगी. इस लाइन में तीन कनेक्शन और जोड़े जाने हैं. इस लाइन पर कई काम पूरे हो चुके हैं. इलेक्ट्रिफिकेशन का काम लगभग पूरा हो चुका है. लाइन को एलओसी तक बढ़ाने पर भी एलजी से बात होगी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने इस दौरे पर रेलवे के अधिकारियों के साथ बडगाम स्टेशन से बारामूला तक ट्रेन से सफर किया. इन दो दिनों में रेलमंत्री कश्मीर में रेलवे प्रोजेक्ट्स का मुआयना करेंगे.

(एजेंसी-पीटीआई)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news