Vande Bharat Update: रेल मंत्री ने वंदे भारत को लेकर किया बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से झूम उठे यात्री
Advertisement

Vande Bharat Update: रेल मंत्री ने वंदे भारत को लेकर किया बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से झूम उठे यात्री

Vande Bharat latest Update: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि मध्य महाराष्ट्र के लातूर स्थित मराठवाड़ा रेल कोच फैक्टरी आने वाले सालों में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के अपडेट वेरिएंट के लिए करीब 1,600 डिब्बों का निर्माण करेगी और इनमें से प्रत्येक पर 8 करोड़ रुपये से लेकर 9 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

Vande Bharat latest Update

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. देश में तीसरी वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है. गुजरात के लोगों को वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा मिल गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है और इससे सफर भी किया है. अब मुंबई और गुजरात के बीच के यात्री तेज रफ्तार और बहुत ही कम समय में अपना सफर तय कर सकेंगे. इस बीच रेल मंत्री ने इस ट्रेन को लेकर बड़ी जानकारी दी है.

रेल मंत्री ने कही बड़ी बात 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि मध्य महाराष्ट्र के लातूर स्थित मराठवाड़ा रेल कोच फैक्टरी आने वाले सालों में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के अपडेट वेरिएंट के लिए करीब 1,600 डिब्बों का निर्माण करेगी और इनमें से प्रत्येक पर 8 करोड़ रुपये से लेकर 9 करोड़ रुपये की लागत आएगी. केंद्रीय मंत्री ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि वंदे भारत ट्रेन का अपडेट वेरिएंट 200 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चलने में सक्षम होगा. 

आएगा ट्रेन का नया संस्करण 

रेल मंत्री ने जानकारी दी, ‘वंदे भारत ट्रेन के अगले संस्करण का निर्माण मराठवाड़ा में किया जाएगा. लातूर स्थित कारखाने में लगभग 1,600 कोच का निर्माण किया जाएगा. प्रत्येक कोच की लागत 8 करोड़ रुपये से 9 करोड़ रुपये होगी. यह परियोजना 400 किलोमीटर से 500 किलोमीटर के दायरे में स्थित कंपनियों के लिए अवसर पैदा करेगी.’

कब आएगी अपडेट ट्रेन?

केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने बताया, ‘इन रेलगाड़ियों की अधिकतम गति वर्तमान के 180 किलोमीटर प्रति घंटे की तुलना में 200 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. इस वेरिएंट का पहला कोच अगले 15 से 16 महीनों में तैयार हो जाएगा. यानी समय के साथ वंदे भारत ट्रेन में कई बदलाव भी किए जा रहे हैं, ताकि यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं मिल सके.

Trending news