Vande Bharat Express अब इन नए रूट पर भी दौड़ेगी, सरकार ने दिया ये बड़ा अपडेट
Advertisement

Vande Bharat Express अब इन नए रूट पर भी दौड़ेगी, सरकार ने दिया ये बड़ा अपडेट

Vande Bharat Express New Routes: देश के हर मुख्य रेलवे मार्ग को मजबूत करने के लिए सरकार लगातार योजनाएं बना रही और उनपर अमल भी कर रही है. इस क्रम में वंदे भारत एक्सप्रेस के नए रूटों का ऐलान किया गया है.

Vande Bharat Express अब इन नए रूट पर भी दौड़ेगी, सरकार ने दिया ये बड़ा अपडेट

Vande Bharat Express New Routes: देश के हर मुख्य रेलवे मार्ग को मजबूत करने के लिए सरकार लगातार योजनाएं बना रही और उनपर अमल भी कर रही है. इस क्रम में वंदे भारत एक्सप्रेस के नए रूटों का ऐलान किया गया है. अभी वंदे भारत एक्सप्रेस 8 रेलवे रूट पर चल रही है. इसका संचालन शुरू होने के बाद से यात्री कम समय में अपने-अपने गंतव्य तक पहुंच रहे हैं. भारतीय रेलवे और केंद्र सरकार पूरे भारत में रेलवे नेटवर्क को बेहतर बनाने पर काम कर रही है.

भारतीय रेलवे भारत में सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत ट्रेनों को बढ़ा रहा है. वर्तमान में ट्रेन भारत के विभिन्न हिस्सों में फैले आठ मार्गों पर चल रही है. ट्रेन की सेवाओं को आगे बढ़ाने के लिए रेलवे की भारत में और अधिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू करने की योजना है. रिपोर्ट के मुताबिक इन नई ट्रेनों को दक्षिणी भारत में पेश किया जाएगा.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिकंदराबाद और विशाखापत्तनम के बीच आखिरी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह ट्रेन दो तेलुगु भाषी राज्यों से होकर गुजरती है, जो इसे दक्षिण भारत की दूसरी ट्रेन बनाती है. दक्षिण भारत में पहली वंदे भारत ट्रेन को चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर मार्ग पर हरी झंडी दिखाई गई.

वंदे भारत एक्सप्रेस नया रूट

-नई वंदे भारत एक्सप्रेस को तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र में चलाने पर विचार किया जा रहा है. इन नई ट्रेनों की योजना दक्षिण भारत में 2 मार्गों को कवर करने की है.

-तेलंगाना में काचीगुड़ा से कर्नाटक में बेंगलुरु तक

-तेलंगाना में सिकंदराबाद से आंध्र प्रदेश में तिरुपति और महाराष्ट्र में पुणे

-इन नई ट्रेनों की शुरुआत 2023 के अंत तक 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने के सरकार के लक्ष्य के अनुरूप है. संगठन की योजना अगले तीन वर्षों में इस संख्या को बढ़ाकर 400 करने की भी है.

वंदे भारत ट्रेन मार्ग

वर्तमान में वंदे भारत ट्रेनें पूरे भारत में 8 मार्गों पर चल रही हैं....

रूट 1: नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस

रूट 2: नई दिल्ली - श्री माता वैष्णो देवी कटरा (जम्मू-कश्मीर) वंदे भारत एक्सप्रेस

रूट 3: गांधीनगर और मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस

रूट 4: हिमाचल प्रदेश वंदे भारत एक्सप्रेस में नई दिल्ली से अंब अंदौरा

रूट 5: चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस

रूट 6: नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस

रूट 7: हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस

रूट 8: सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत ट्रेन की खासियत

वंदे भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे द्वारा संचालित एक इलेक्ट्रिक मल्टी-यूनिट, सेमी-हाई-स्पीड इंटरसिटी ट्रेन है. 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में इसे महज 52 सेकेंड का समय लगता है. 220 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति वाली वंदे भारत ट्रेनों का स्लीपर संस्करण भी भारतीय रेलवे द्वारा विकसित किया जा रहा है. बढ़ी हुई परिचालन सुरक्षा के लिए, वंदे भारत 2.0 ट्रेनें कवच (ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली) से लैस हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस अब भारत में 8 मार्गों से यात्रा करती है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news