UPI Credit Card Charge: अब UPI के थ्रू क्रेडिट कार्ड को धड़ल्ले से करें यूज, नहीं लगेगा चार्ज
Advertisement

UPI Credit Card Charge: अब UPI के थ्रू क्रेडिट कार्ड को धड़ल्ले से करें यूज, नहीं लगेगा चार्ज

RBI NPCI Credit Card circular: देशभर में क्रेडिट कार्ड धारकों (Credit Card Holder) की संख्‍या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. अब RBI और NPCi ने भी सर्कलुर जारी कर दिया है कि क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज (Credit Card Charge) नहीं देना होगा. हालांकि ये योजना कुछ खास क्रेडिट कार्ड धारकों को ही मिलेगी.   

UPI Credit Card Charge: अब UPI के थ्रू क्रेडिट कार्ड को धड़ल्ले से करें यूज, नहीं लगेगा चार्ज

Credit Card to Bank Transfer: आजकल क्रेडिट कार्ड तो बहुत आसानी से बन जाते हैं, लेकिन उसे यूज करने के लिए कई बार भारी भरकम चार्ज भरना होता है. हालांकि ऑनलाइन शापिंग में इस बात की झंझट नहीं होती है. लेकिन फिर भी कई चीजें ऐसी होती है, जिसे लोगों को अपने आस-पास के मार्केट या लोकल शॉप्‍स से खरीदना होता है. ऐसे में कई बार लोकल दुकानदार आपसे क्रेडिट कार्ड का अलग से चार्ज लेते हैं क्‍योंकि ये चार्ज उनसे बैंक वसूलता है. लेकिन अब इस समस्‍या से कई ग्राहकों को निजात मिल जाएगी. क्‍योंकि हाल ही में NPCI और RBI ने सर्कुलर जारी कर बताया है.   

NPCI ने क्‍या बताया?  

एनपीसीआई (NPCI) ने बताया है कि इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन के लिए ऐप की मौजूदा प्रक्रिया क्रेडिट कार्ड पर भी लागू होगी. इसमें बताया गया है कि शून्य मर्चेंट रियायती दर (MDR) 2,000 रुपये तक के लेनदेन राशि तक लागू होगा. आपको बता दें कि यूपीआई लेनदेन में पिछले कुछ समय में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है और हाल ही में इस बात की भी अफवाहें फैली थीं कि सरकार यूपीआई ट्रांजेक्शन पर चार्ज (UPI Transaction Charge) लगाने वाली है पर वित्त मंत्रालय ने इन अफवाहों का खंडन किया था.

आरबीआई ने भी जारी किया सर्कुलर (RBI Circular Credit Card)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये सर्कुलर जारी होने की तारीख से ही लागू माना जाएगा. आरबीआई ने सभी बैंक से अनुरोध किया है कि वे NPCI के आदेश पर ध्यान दें और इस सर्कुलर पर कार्रवाई करें. 

इन सरचार्ज का रखें ध्यान

करीब-करीब सभी बैंक पेट्रोल-डीजल का पेमेंट क्रेडिट कार्ड से करने पर सर चार्ज लगाते हैं. कुछ बैंक इस चार्ज को र‍िफंड कर देते हैं और कुछ नहीं. लेक‍िन र‍िफंड की भी एक तय सीमा होती है. यद‍ि उस सीमा से ऊपर आप तेल भरवाते हैं तो यह चार्ज र‍िफंड नहीं होगा. उदाहरण के ल‍िए एक्‍स‍िस बैंक के मॉय लोन कार्ड पर पेट्रोल-डीजल भरवाने की मंथली ल‍िम‍िट 4 हजार रुपये तय की गई है.

कैश निकालने पर लगता है चार्ज

हर क्रेड‍िट कार्ड में एक कैश ल‍िम‍िट होती है. यद‍ि आप क्रेड‍िट कार्ड के जर‍िये कैश न‍िकाल रहे हैं तो यह ध्‍यान रख‍िए, पैसे न‍िकालते ही बैंक ने चार्ज लगातना शुरू कर द‍िया है वो भी भारी-भरकम. कार्ड से शॉप‍िंग करने पर आपको ड्यू डेट तक ब‍िना क‍िसी चार्ज के पैसे चुकाने होते हैं. लेक‍िन कैश न‍िकालने पर ऐसा नहीं है. ऐसे में संभव हो सके तो क्रेड‍िट कार्ड से कैश न‍िकालने से बचे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news