Unemployment Allowance: बेरोजगार युवाओं को हर महीने 7,500 रुपये तक देती है ये सरकार, ऐसे करें अप्लाई
Advertisement

Unemployment Allowance: बेरोजगार युवाओं को हर महीने 7,500 रुपये तक देती है ये सरकार, ऐसे करें अप्लाई

Unemployment Allowance Delhi: अगर आप भी युवा हैं और बेरोजगार हैं तो ये खबर आपके काम की है. दिल्ली सरकार ऐसे युवाओं जो ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके हैं और बेरोजगार हैं, उन्हें 5,000 रुपये से 7,500 रुपये तक की आर्थिक सहायता दे रही है. आइए जानते हैं कैसे इसका लाभ उठाया जा सकता है. 

Unemployment Allowance Delhi

Unemployment Allowance Delhi: अगर आप भी दिल्ली में रहते हैं और बेरोजगार हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है. दिल्ली सरकार आपको बेरोजगारों को आर्थिक सहायता देने के लिए बेरोजगारी भत्ता (Unemployment Allowance) दे रही है. इसके तहत सरकार दिल्ली के ऐसे युवा जो ग्रेजुएट हैं उन्हें 5,000 रुपये महीना और जो पोस्ट ग्रेजुएट (PG) हैं, उन्हें 7,500 रुपये की आर्थिक सहायता दे रही है.

सरकार देती है बेरोजगारी भत्ता 

गौरतलब है कि दिल्ली में बेरोजगारी भत्ता उन युवाओं को दिया जाता है, जिन्होंने एम्पलॉयमेंट एक्सचेंज में रजिस्ट्रेशन किया है. इसी रजिस्ट्रेशन के जरिए बेरोजगार युवक को रोजगार मिलने तक आर्थिक सहायता राशि दी जाती है. गौरतलब है कि देश में कई राज्य ऐसे हैं, जहां इस तरह की योजनाएं चलाई जा रही है. अगर आपकी भी नौकरी छिन गई है और आप ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट हैं और तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया.

ये भी पढ़ें- 7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी! अब DA में होगी 13% बढ़ोतरी, मिलेगा तीन महीने का एरियर

क्या हैं जरूरी दस्तावेज?

अगर आप सरकार की इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, रेसिडेंसियल सर्टिफिकेट, आई कार्ड, मोबाइल नंबर, ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है. 

कैसे करें अप्लाई

- इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप पहले दिल्ली सरकार की पोर्टल https://jobs.delhi.gov.in/ पर जाएं.
- अब होम पेज पर 'Job Seeker' के ऑप्शन पर क्लिक करें.
- अब आपके सामने बाद रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा.
- अब इसमें आप अपनी सारी डिटेल (शैक्षिक योग्यता) कर सब्मिट करें.
- इसके बाद आपके मोबाइल पर रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड आएगा, जिससे आपको लॉगिन करना है.
- अब Job Seeker के विकल्प से एडिट या अपडेट प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करें.
- अब आपके सामने नया पेज खुलेगा जिस पर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड एंटर करें.
- अब सब्मिट के बटन पर क्लिक करें. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news