बिल गेट्स, वॉरेन बफे को छोड़िए, Jamsetji Tata हैं दुनिया के सबसे बड़े दानी; 102 अरब डॉलर किए डोनेट
Advertisement

बिल गेट्स, वॉरेन बफे को छोड़िए, Jamsetji Tata हैं दुनिया के सबसे बड़े दानी; 102 अरब डॉलर किए डोनेट

बिल गेट्स और वॉरेन बफे को पीछे छोड़ टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा देश ही नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी साबित हुए हैं. पिछले 100 सालों में उन्होंने 102 अरब अमेरिकी डॉलर का दान किया है.

टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा (फाइल फोटो).

मुंबई: सबसे अमीर देशों की लिस्ट में भारत भले ही दुनिया में 11वें नंबर पर आता हो, लेकिन दान देने के मामले में यह नंबर-1 पर है. टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा (Jamsetji Tata) देश ही नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी हैं. हुरुन रिसर्च और एडेलगिव फाउंडेशन की ताजा रिपोर्ट (HURUN Report 2021) में इसका खुलासा हुआ है.

102 अरब यूएस डॉलर का दान

पिछले 100 सालों में दुनिया भर के सबसे बड़े दानदाताओं की लिस्ट में टाटा ग्रुप के फाउंडर जमशेदजी टाटा का नाम पहले नंबर पर है. हुरुन रिपोर्ट और एडेलगिव फाउंडेशन द्वारा तैयार टॉप 50 दानदाताओं की लिस्ट में भारत के दिग्गज उद्योगपति जमशेदजी टाटा पिछली सदी में 102 अरब अमेरिकी डॉलर दान देकर दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी के रूप में उभरे हैं. 

ये भी पढ़ें:- ये है भारत के सबसे अमीर मंदिरों की लिस्ट, करोड़ों का चढ़ता है चढ़ावा

VIDEO

बिल गेट्स और वॉरेन बफे को छोड़ा पीछे

टाटा, जो अब नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक बनाने वाला कारोबारी समूह बन गया है, के संस्थापक परोपकार के मामले में बिल गेट्स और उनकी पूर्व पत्नी मेलिंडा जैसे दूसरे लोगों से काफी आगे हैं, जिन्होंने 74.6 अरब डॉलर दान किए हैं. इसके अलावा इस सूची में निवेशक वॉरेन बफे (37.4 अरब डॉलर), जॉर्ज सोरोस (34.8 अरब डॉलर) और जॉन डी रॉकफेलर (26.8 अरब डॉलर) के नाम शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:- Google के साथ मिलकर Jio ने बनाया भारत का सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन, इस दिन होगी लॉन्चिंग

Wipro ने 22 अरब डॉलर का किया दान

हुरुन अध्यक्ष और मुख्य शोधकर्ता रूपर्ट हुगवेर्फ ने कहा, ‘भले ही अमेरिकी और यूरोपीय लोग पिछली शताब्दी में परोपकार की सोच के लिहाज से हावी रहे हों, लेकिन भारत के टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी व्यक्ति हैं.’ इस सूची में एकमात्र अन्य भारतीय विप्रो (Wipro) के अजीम प्रेमजी हैं, जिन्होंने परोपकारी कार्यों के लिए लगभग 22 अरब अमेरिकी डॉलर दिए हैं. सूची में कुल 38 लोग अमेरिका से हैं और उसके बाद ब्रिटेन (5) और चीन (3) का स्थान है। कुल 37 शीर्ष दानदाताओं की मृत्यु हो चुकी है, जबकि उनमें से 13 जीवित हैं.

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV

Trending news