FD Interest Rate: इन बैंकों में FD कराने पर पैसा हो रहा डबल, क्या आपने उठाया फायदा?
Advertisement

FD Interest Rate: इन बैंकों में FD कराने पर पैसा हो रहा डबल, क्या आपने उठाया फायदा?

Fixed Deposit Rates:  कम ब्‍याज (Interest) मिलने की वजह से लोग आजकल FD कम करा रहे हैं. लेकिन अभी भी ऐसे कई बैंक हैं जो एफडी पर अच्‍छा ब्‍याज दे रहे हैं. अगर आप भी एफडी कराने की सोच रहे हैं तो इन बैंकों के बारे में जरूर जान लीजिए, जिससे आप अमाउंट पर अच्‍छा ब्‍याज कमा सकें. 

इन बैंको में FD कराने पर हो रहा पैसा डबल

Higher Interest Rate on FD: आरबीआई (RBI) ने रेपो रेट (Repo Rate) बढ़ाकर लोगों को तगड़ा झटका दिया है. लेकिन इससे कई लोगों को फायदा भी हो रहा है. क्‍योंकि जब से भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की है तब से ही बैंकों ने भी सेविंग अकाउंट और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ज्‍यादा ब्‍याज देना शुरू कर दिया है. अगर आप भी एफडी कराने के बारे में सोच रहे हैं तो इन बैंकों की आकर्षक ब्‍याज दर के बारे में जरूर जान लीजिए. ये बैंक कुछ सालों में आपके अमाउंट को डबल कर देंगे. इसके अलावा हम आपको कुछ टिप्‍स भी दे रहे हैं. इसे फॉलो करके आप न सिर्फ ज्‍यादा ब्‍याज कमा सकते हैं बल्कि कई दूसरे भी फायदे ले सकेंगे.

एफडी ब्‍याज पर भरना होता है टैक्‍स 

एफडी पर आपको जो भी ब्याज मिलता है उस पर टैक्‍स लगता है. अगर आपको साल भर में 10 हजार रुपये से ज्यादा ब्याज मिलता है तो बैंक इस पर टीडीएस काट कर आपको पेमेंट करेगा. बैंक अगर इस अमाउंट पर टीडीएस (Tds) नहीं भी काटे तो आपको अपना आयकर रिटर्न भरते समय टैक्स रिटर्न में यह आय जरूर दिखानी चाहिए. लेकिन अगर आपकी इनकम कम है, जिस पर टैक्स नहीं लगता तो आप रिटर्न जमा करके उस रकम का रिफंड ले सकते हैं जो टीडीएस के तौर पर काटी गई है. 

एफडी पूरी तरीके से नहीं रहती सेफ 

जी हां, सही पढ़ा आपने. एफडी भी पूरी तरीके से सेफ नहीं रहती.  एफडी दो तरह की होती हैं- बैंक एफडी और कॉरपोरेट एफडी. कॉरपोरेट डिपॉजिट असुरक्षित होती हैं, जिसकी कोई गारंटी नहीं होती. बैंकों के मामले में डिपॉजिट इंश्योरेंस ऐंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC) एक कस्टमर को ज्‍यादा से ज्‍यादा 5 लाख रुपए की गारंटी देता है और यह नियम बैंकों की हर ब्रांच के लिए लागू होता है. अगर आप एफडी में  20 लाख रुपये इनवेस्ट कर रहे हैं तो इन्‍हें अलग-अलग बैंकों में तीन-चार जगह इन्वेस्ट करें. 

ऐसे होगा पैसा डबल  

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस ने एफडी पर 8.75 प्रतिशत तक ब्याज देने की बात कही है. लेकिन ध्‍यान रहे ये एक कॉरपोरेट डिपॉजिट है यानी ये कोई बैंक डिपोजिट नहीं है. इसके अलावा कई स्‍माल फाइनेंस बैंक भी 6 से 7 फीसदी का सालाना ब्‍याज दे रहे हैं. रेपो रेट बढ़ने के बाद से ज्‍यादातर बैंकों ने एफडी पर ब्‍याज दर बढ़ाई हैं. हाल ही में बंधन बैंक और यस बैंक ने एफडी पर ज्‍यादा ब्‍याज देने की घोषणा की थी. अगर आप श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस में लगभग 8 साल के लिए एफडी करा लेते है तो इतने समय में आपका किया गया निवेश दो गुना हो जाएगा. वहीं जना स्‍माल फाइनेंस बैंक में लगभग 11 साल में आपका निवेश डबल हो जाएगा.      

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news