Mutual Fund में SIP के ये तीन हिट फॉर्मूले जान लीजिए, कभी नहीं होगा नुकसान
Advertisement

Mutual Fund में SIP के ये तीन हिट फॉर्मूले जान लीजिए, कभी नहीं होगा नुकसान

SIP Tricks: म्यूचुअल फंड में एसआईपी (Systematic Investment Plan) के जरिए निवेश कर बढ़िया मुनाफा कमाने के लिए समय का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. मार्केट की उठापठक के बावजूद अगर कोई हर महीने निश्चित रकम का निवेश करता रहता है तो उसके म्यूचुअल फंड में नेट असेट वैल्यू में बढ़ोतरी होती रहती है. आइए जानते हैं एसआईपी में निवेश के कुछ खास ट्रिक्स. 

SIP Tricks

SIP Tricks: अगर आपने म्यूचुअल फंड में एसआईपी के ट्रिक्स को समझ लिया तो आपको करोड़पति बनने में समय नहीं लगेगा. अगर आपने यहां बताए गए खास फॉर्मूले से निवेश किया तो आप 30 साल निवेश कर 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको म्यूचुअल फंड के इस तीन सुपरहिट फॉर्मूलों को अपनाना होगा. आइए जानते हैं इन फॉर्मूले को. 

म्यूचुअल फंड में एसआईपी (Systematic Investment Plan) के जरिए निवेश करने से पहले एक बात का ध्यान रखें कि इसमें समय का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है. मार्केट की उठापठक के बावजूद अगर कोई हर महीने निश्चित रकम का निवेश करता रहता है तो उसके म्यूचुअल फंड में नेट असेट वैल्यू में बढ़ोतरी होती रहती है. यानी इस तरह से आप एक मोटा फंड इकट्ठा कर सकते हैं. 

1. निवेश का पहला फॉर्मूला

निवेश सलाहकार बलवंत ने बताया कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने के खास फॉर्मूले हैं. पहला फॉर्मूला है 15*15*15. इस फार्मूले के हिसाब से अगर कोई व्यक्ति हर महीने 15 हजार रुपये का निवेश 15 सालों के लिए 15 फीसदी रिटर्न के हिसाब से करता है तो फिर उसके पास करीब 1.02 करोड़ रुपये का फंड इकठ्ठा हो जाएगा. यानी ये फॉर्मूला आपको जल्दी मालामाल बनाएगा. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ! जानिए सरकार का शानदार प्लान

2. निवेश का दूसरा फॉर्मूला

निवेश का दूसरा फॉर्मूला है 15*15*30. इस फॉर्मूले के तहत अगर कोई व्यक्ति हर महीने 15 हजार रुपये 30 सालों के लिए 15 फीसदी रिटर्न के हिसाब से निवेश करता है तो फिर उसके पास 10.51 करोड़ रुपये का फंड आ जाएगा. इस दौरान वो 54 लाख रुपये का निवेश करेगा और रिटर्न बढ़कर के 9.97 करोड़ रुपये हो जाएगा. 

एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि कोई भी व्यक्ति म्यूचुअल फंड में जितनी ज्यादा एसआईपी लंबे वक्त के लिए करेगा उसको उतना ही फायदा मिलेगा. हालांकि प्रत्येक व्यक्ति अपनी सुविधा और अवधि व आय के हिसाब से ऐसा निवेश करके रिटर्न कमाना चाहिए.

पांच साल की देरी से हो सकता है बड़ा नुकसान

अगर कोई निवेशक 30 साल की उम्र में निवेश शुरू कर है तो इसका भी बड़ा असर होता है. आइए इसे हम कैलकुलेशन से समझते हैं.

मान लिया कि निवेश शुरू करने के समय निवेशक की उम्र 30 साल है. निवेशक 25 साल तक हर महीने 5000 रुपये निवेश करता है. ऐसे में औसतन 12 प्रतिशत रिटर्न के आधार पर मेच्योरिटी के समय उसे कुल राशि  84,31,033 रुपये मिलती है. इस समय उस इन्वेस्टर की उम्र 55 साल होगी.

अगर वह इन्वेस्टर 25 साल की उम्र में ही एसआईपी में पैसे डालना शुरू कर देता तो पूरा पीरियड 30 साल की हो जाती. यानी निवेश 25 साल की जगह 30 साल के लिए हो जाती. प‍िछले 10 साल के र‍िकॉर्ड के अनुसार एसआईपी ने 15 प्रत‍िशत का औसतन र‍िटर्न द‍िया है. लेकिन अगर हम यहां औसतन 12 फीसदी रिटर्न के आधार पर भी देखें तो मेच्योरिटी के समय उसे कुल राशि 1,52,60,066 रुपये मिलेंगे.  

लेकिन अगर यह निवेशक 25 साल की उम्र से निवेश करता तो उसे 68 लाख रुपये (68,29,033 रुपये) मिलते जो 30 साल की उम्र में निवेश शुरू करने के चलते नहीं मिले.

ये भी पढ़ें- Petrol Price: पेट्रोल-डीजल की कीमत में फिर हो सकती है 5 रुपये तक की कमी, जानिए कब और कैसे?

र‍िफंड के आधार पर 10 साल के टॉप म्‍यूचुअल फंड और उनका र‍िटर्न

1. SBI स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड : 20.04 प्रत‍िशत
2. निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड स्कीम : 18.14 प्रत‍िशत
3. इंवेसको इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड स्कीम : 16.54 प्रत‍िशत
4. कोटक इमर्जिंग इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम : 15.95 प्रत‍िशत
5. डीएसपी मिडकैप म्यूचुअल फंड स्कीम : 15.27 प्रत‍िशत

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

Trending news