Stock Market: बाजार में हावी रही बिकवाली, बैंकिंग और पेट्रोलियम सेक्टर में रही तेजी
Advertisement

Stock Market: बाजार में हावी रही बिकवाली, बैंकिंग और पेट्रोलियम सेक्टर में रही तेजी

Stock Market Closing: शेयर बाजार में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है. आज भी सेंसेक्स और निफ्टी गिरावट के साथ बंद हुए हैं. आज फिलहाल बाजार में मामूली गिरावट देखने को मिली है. सेंसेक्स आज 40 अंकों की मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ है. 

Stock Market: बाजार में हावी रही बिकवाली, बैंकिंग और पेट्रोलियम सेक्टर में रही तेजी

Stock Market Closing: शेयर बाजार में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है. आज भी सेंसेक्स और निफ्टी गिरावट के साथ बंद हुए हैं. आज फिलहाल बाजार में मामूली गिरावट देखने को मिली है. सेंसेक्स आज 40 अंकों की मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ है. ग्लोबल मार्केट के मिलेजुले रुख के बीच में आई और ऑटो सेक्टर के शेयरों में बिकवाली देखने को मिली है. इसके साथ ही  बैंक तथा पेट्रोलियम कंपनियों के शेयरों में तेजी रही है, जिससे बाजार की स्थिति में सुधार आया है. 

सेंसेक्स का कैसा रहा हाल?
तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 40.14 अंक यानी 0.07 फीसदी की गिरावट के साथ 57,613.72 अंक पर बंद हुआ है. इंडेक्स मजबूत खुला और एक समय 295.59 अंक तक चढ़ गया था, लेकिन बाजार इस बढ़त को बरकरार नहीं रख पाया. बता दें सेंसेक्स के 19 शेयर नुकसान में जबकि 11 लाभ में रहे.

निफ्टी में कैसा रहा कारोबार?
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 34 अंक यानी 0.20 फीसदी की गिरावट के साथ 16,951.70 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 17,061.75 से 16,913.75 अंक के दायरे में रहा. निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 32 नुकसान में जबकि 17 लाभ में रहे. 

किस शेयर का कैसा रहा हाल?
सेंसेक्स के शेयरों में टेक महिंद्रा, टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल, विप्रो, बजाज फिनसर्व, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, बजाज फाइनेंस, लार्सन एंड टुब्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा तथा अल्ट्राटेक सीमेंट प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.

किस कंपनी के शेयर फायदे में रहे
दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में इंडसइंड बैंक, पावरग्रिड, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एनटीपीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी और टाटा स्टील शामिल हैं.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि भारतीय बाजार पर मंदड़िये हावी हैं। निवेशक भारतीय रिजर्व बैंक के नीतिगत दर में वृद्धि की संभावना को देखते हुए सतर्क रुख अपना रहे हैं. उन्होंने कहा कि निवेशकों के जोखिम लेने से बचने से निफ्टी स्मॉलकैप और मिडकैप की श्रेणी में आने वाले शेयरों का प्रदर्शन कमजोर रहा.

कोटक सिक्योरिटीज लि. के इक्विटी शोध प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा है कि उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में प्रमुख सूचकांक मामूली नुकसान में रहे है. घरेलू बाजार का रुख एशिया के अन्य बाजारों के रुख के उलट रहा है. कुछ चुनिंदा बैंक और धातु शेयरों में लाभ के साथ अन्य क्षेत्रों में मुनाफावसूली देखने को मिली है. बुधवार को वायदा एवं विकल्प खंड में सौदों के निपटान के अंतिम दिन होने से निवेशकों ने सतर्क रख अपनाया है. 

कैसा रहा ग्लोबल बाजारों का हाल?
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट मामूली नुकसान में रहा. यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में तेजी का रुख रहा. अमेरिकी बाजार में सोमवार को मिला-जुला रुख था.

भाषा - एजेंसी

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news