Saving Tips: हर महीने जमा करें 1000 रुपये, इस खास ट्र‍िक से बन जाएगा 2 करोड़ का फंड!
Advertisement

Saving Tips: हर महीने जमा करें 1000 रुपये, इस खास ट्र‍िक से बन जाएगा 2 करोड़ का फंड!

Saving Tips: अगर आप भी हर महीने छोटे न‍िवेश से बड़ा फंड तैयार करना चाहते हैं तो एसआईपी (SIP) आपके ल‍िए बेस्‍ट रहेगी. आइए जानते हैं एसआईपी के जर‍िये न‍िवेश करने से आप क‍िस तरह कम्‍पाउंड‍िंग का फायदा म‍िलता है?

Saving Tips: हर महीने जमा करें 1000 रुपये, इस खास ट्र‍िक से बन जाएगा 2 करोड़ का फंड!

Best Investment Plan : आज की भागदौड़ भरी ज‍िंदगी के बीच जरूरी है क‍ि आप रोजमर्रा के खर्चों के साथ अपनी फ्यूचर प्‍लान‍िंग साथ के साथ जरूर करते रहे. इसके ल‍िए जरूरी है क‍ि आप सुरक्ष‍ित न‍िवेश का व‍िकल्‍प तलाशे. कहा जाता है क‍ि  न‍िवेश की कोई लिमिट या समय नहीं होता. अपनी इनकम के एक ह‍िस्‍से को आपको जरूर इनवेस्‍ट करना चाह‍िए.

कम बजट में अच्‍छा फंड तैयार करने का तरीका

वैसे तो सेव‍िंग के तमाम व‍िकल्‍प हें लेक‍िन कुछ चीजों में पैसा लगाना आपके ल‍िए बेस्‍ट ड‍िसीजन हो सकता है. अगर आपने भी अभी तक निवेश शुरू नहीं क‍िया है तो अब और देर मत कीजिए. यहां हम आपको बताएंगे कैसे आप कम बजट में भी अच्‍छा फंड तैयार कर सकते हैं. बस जरूरत होगी न‍ियम‍ित इनवेस्‍टमेंट करने की.

1000 रुपये की एसआईपी से करोड़पत‍ि बनना मुमक‍िन!

छोटे न‍िवेश से बड़ा फंड (Large Fund With Small Investment) तैयार करने के ल‍िए शुरुआत में आप 1000 रुपये महीने से शुरू कर करते हैं. यहां हम आपको क‍िसी जानकार की सलाह से म्‍यूचुअल फंड में न‍िवेश करने की बात कह रहे हैं. आप भी 1000 रुपये की एसआईपी (SIP) से शुरुआत करके करोड़पत‍ि बनने तक का सफर तय कर सकते हैं.

ऐसे बढ़ेगी रकम

इसके लिए आपको हर महीने 1000 रुपये का निवेश म्‍यूचुअल फंड में करना होगा. प‍िछले कुछ सालों में म्‍यूचुअल फंड ने 20 प्रतिशत तक या इससे भी ज्‍यादा का रिटर्न दिया है. यदि आप इस अमाउंट को 20 साल के लिए न‍िवेश करते हैं तो आपने कुल 2.4 लाख रुपये जमा किया. 20 साल में सालाना 15 प्रतिशत रिटर्न के आधार पर आपको करीब 15 लाख 16 हजार रुपये म‍िलेगा. यद‍ि यह रिटर्न 20 प्रतिशत सालाना मिलता है तो कुल फंड करीब 31.61 लाख का होगा.

1000 रुपये से तैयार करें 2 करोड़ से ज्‍यादा का फंड

यदि आपने हर महीने 25 साल तक 1000 रुपये न‍िवेश किया और इस पर आपको 20 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न मिलता है तो मैच्‍युरिटी पर कुल 86.27 लाख का फंड मिलेगा. इसी तरह इस अवधि के 30 साल होने पर 20 प्रत‍िशत के रिटर्न से आपका 2 करोड़ 33 लाख 60 हजार का फंड तैयार हो जाएगा.

म्‍यूचुअल फंड में न‍िवेश करने से फायदा

आपको बता दें क‍ि म्‍यूचुअल फंड में न‍िवेश करने से आपको लंबे समय में कम्‍पाउंडिंग का फायदा मिलता है. साथ ही इसमें हर महीने निवेश करने की सुविधा होती है. यही कारण है छोटी र‍कम के निवेश पर आपको बड़ा फंड मिलने की उम्‍मीद रहती है.

(डिस्‍कलेमर : म्‍यूचुअल फंड में न‍िवेश जोख‍िम के अधीन है. किसी भी तरह के न‍िवेश से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news