NPS: 50 रुपये रोज बचाए तो रिटायरमेंट पर मिलेंगे 34 लाख रुपये, जानिए निवेश का ये शानदार तरीका
Advertisement

NPS: 50 रुपये रोज बचाए तो रिटायरमेंट पर मिलेंगे 34 लाख रुपये, जानिए निवेश का ये शानदार तरीका

NPS Investment: अगर आप चाहते हैं कि रिटायरमेंट पर आपको मोटी रकम मिले तो आप निवेश की शुरुआत नौकरी मिलते ही कर दें.

NPS: 50 रुपये रोज बचाए तो रिटायरमेंट पर मिलेंगे 34 लाख रुपये, जानिए निवेश का ये शानदार तरीका

नई दिल्ली: New Pension System: पैसा कमाने के लिए पैसे की जरूरत होती है, लेकिन इससे ज्यादा जरूरी होता है ये जानना कि पैसे को कहां लगाया जाए ताकि आपको वो अच्छा मुनाफा दे सके. अगर आप रिस्क फ्री रहकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास कई निवेश के विकल्प हैं.

  1. NPS मार्केट लिंक्ड रिटायरमेंट ओरिएंटेड इनवेस्टमेंट विकल्प है
  2. NPS का पैसा इक्विटी मार्केट और Debt में निवेश होता है
  3. PPF या EPF से थोड़ा ज्यादा रिटर्न मिलने की उम्मीद रहती है 

50 रुपये रोजाना बचाकर कमाएं 34 लाख

इन्हीं में से एक है New Pesnion System, इस स्कीम में निवेश कर आप अपना बुढ़ापा संवार सकते हैं. NPS में अगर आप रोजाना के 50 रुपये बचाकर भी लगाते हैं तो रिटायरमेंट के वक्त आपको 34 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें निवेश बिल्कुल आसान और कम जोखिम वाला है. हालांकि NPS एक मार्केट लिंक्ड निवेश है.

NPS में निवेश से कमा सकते हैं मोटा मुनाफा

NPS एक मार्केट लिंक्ड रिटायरमेंट ओरिएंटेड इनवेस्टमेंट विकल्प है. इस स्कीम के तहत NPS का पैसा आपको दो जगह निवेश होता है, इक्विटी यानी शेयर मार्केट और Debt यानी सरकारी बॉन्ड्स और कॉर्पौरेट बॉन्ड्स. NPS का कितना पैसा इक्विटी में जाएगा ये आप अकाउंट खोलने के दौरान ही तय कर सकते हैं. आमतौर 75 परसेंट तक पैसा इक्विटी में जा सकता है. इसका मतलब ये हुआ कि इसमें आपको PPF या EPF से थोड़े ज्यादा रिटर्न मिलने की उम्मीद रहती है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today, 18 August 2021: खरीद लो सोना, इससे पहले कि बढ़ जाएं दाम, 8900 रुपये मिल रहा है सस्ता

हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपने अभी अभी नौकरी शुरू की है, निवेश करने लिए आपके पास ज्यादा पैसे भी नहीं हैं, तो कोई बात नहीं आप रोजाना के 50 रुपये बचाइए और NPS में लगा दीजिए.

मान लीजिए इस वक्त आपकी उम्र 25 साल है. अगर आप महीने का 1500 रुपये NPS में निवेश करते हैं, यानी एक दिन का 50 रुपया. 60 साल बाद रिटायरमेंट लेंगे.अगर ये मान लिया जाए तो आप लगातार 35 सालों तक इसमें निवेश करेंगे. अब मान लीजिए कि 10 परसेंट की दर से आपको रिटर्न मिला. तो जब आप रिटायर होंगे तो आपकी कुल पेंशन वेल्थ होगी 34 लाख रुपये.

NPS में निवेश की शुरुआत

उम्र                        25 साल

हर महीने निवेश       1500 रुपये

निवेश अवधि           35 साल

अनुमानित रिटर्न      10 परसेंट

NPS निवेश का बहीखाता

कुल निवेश किया    6.30 लाख रुपये

कुल ब्याज मिला     27.9 लाख रुपये

पेंशन वेल्थ             34.19 लाख रुपये

कुल टैक्स बचत      1.89 लाख रुपये

कितनी मिलेगी पेंशन

अब ये सारा पैसा आप एक साथ नहीं निकाल सकते, इसका 60 परसेंट ही निकाल सकते हैं, बाकी का 40 परसेंट आपको एन्यूटी प्लान में डालना होता है, जिससे आपको हर महीने पेंशन मिलती है. मान लीजिए आपने 40 परसेंट पैसा एन्यूटी में डाल दिया. तो आप एकमुश्त रकम 20.51 लाख रुपये निकाल सकेंगे और मान लिया जाए की इंटरेस्ट 8 परसेंट है, तो हर महीने पेंशन 9 हजार रुपये मिलेगी वो अलग.

पेंशन का हिसाब

एन्यूटी                                40 परसेंट

अनुमानित ब्याज दर             8 परसेंट

एकमुश्त रकम मिली            20.51 लाख रुपये

मंथली पेंशन                        9,111 रुपये

हमने यहां पर 25 साल की उम्र में निवेश की शुरुआत की है. अगर आप जल्दी निवेश की शुरुआत करेंगे तो आपका पेंशन कॉर्पस बड़ा है. पेंशन की राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आप मंथली कितना अमाउंट निवेश कर रहे हैं, किस उम्र में निवेश शुरू किया है और रिटर्न कितना मिल रहा है. हमने यहां पर जो उदाहरण लिया है वो अनुमानित रिटर्न पर लिया है. हर केस में ये अलग अलग हो सकता है.

ये भी पढ़ें- खाते में Zero Balance, फिर भी निकाल सकते हैं Salary का तीन गुना पैसा! जानिए क्या है बैंकों की ये खास सुविधा

LIVE TV

Trending news