Job करते हो और बैंक अकाउंट में आती है सैलरी? इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो...
Advertisement

Job करते हो और बैंक अकाउंट में आती है सैलरी? इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो...

Salary Account Benefits: आपका वेतन खाता कई अन्य लाभों के साथ आता है जिनका आप बैंक द्वारा दिए गए लाभों और सुविधाओं के अनुसार आनंद ले सकते हैं. आप इस वेतन खाते के तहत इन लाभों का पूरी तरह से उपयोग कर सकते हैं. आइए जानते हैं सैलरी अकाउंट के फायदों के बारे में...

बैंक

Salary Account: जीवनयापन करने के लिए कुछ लोग बिजनेस करते हैं तो कुछ लोग जॉब करते हैं. वहीं ज्यादातर जॉब (Job) करने वाले लोगों की सैलरी उनके बैंक अकाउंट (Bank Account) में ही ट्रांसफर कर दी जाती है. हालांकि कुछ लोग सैलरी अपने सैलरी अकाउंट में लेते हैं और कुछ लोग सैलरी अपने सेविंग अकाउंट में ले लेते हैं. वहीं सैलरी अगर सैलरी अकाउंट (Salary Account) में ली जा रही है तो लोगों को काफी बेनेफिट्स भी मिलते हैं. इसलिए सैलरी लेने के लिए सैलरी अकाउंट खोलने से काफी फायदा हो सकता है.

असीमित मुफ्त लेनदेन

आपका वेतन खाता कई अन्य लाभों के साथ आता है जिनका आप बैंक द्वारा दिए गए लाभों और सुविधाओं के अनुसार आनंद ले सकते हैं. आप इस वेतन खाते के तहत इन लाभों का पूरी तरह से उपयोग कर सकते हैं जैसे एटीएम, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से असीमित मुफ्त लेनदेन जो आप अपने नियमित बचत बैंक खाते से नहीं कर पाएंगे. आइए जानते हैं सैलरी अकाउंट के फायदों के बारे में...

Salary Reimbursements
जिस बैंक में आपका वेतन खाता है, वह Reimbursement Account भी रखता है. इस खाते में आपके अलाउंसेज और Reimbursements क्रेडिट किए जाते हैं.

Zero Balance Account
सैलरी अकाउंट पर जीरो बैलेंस की सुविधा दी जती है. अगर आपके खाते में जीरो बैलेंस है तो बैंक आप पर किसी तरह का कोई चार्ज नहीं वसूलेगा, जबकि सामान्य बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस रखना बहुत जरूरी है, नहीं तो पेनाल्टी देनी होगी.

Free ATM Transactions
सैलरी अकाउंट से जुड़े अधिकांश बैंक किसी भी बैंक के एटीएम में मुफ्त असीमित लेनदेन की पेशकश करते हैं. इसका सीधा मतलब है कि आपको इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है कि आपने एक महीने में कितनी बार एटीएम से ट्रांजैक्शन किया है.

Discount on Locker Charges
कई बैंक वेतन खातों पर लॉकर शुल्क माफ करते हैं. एसबीआई में सैलरी अकाउंट होल्डर के लिए लॉकर शुल्क पर 25 प्रतिशत तक की छूट मिलती है.

अन्य सुविधाएं
वेतन खाते के साथ कई बैंक डीमैट खाता, लोन सुविधा, क्रेडिट कार्ड आदि की सुविधा भी प्रदान करते हैं. आपको चेक बुक, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और अन्य सुविधाएं जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news