RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू, ब्याज दरों पर फैसला कल
Advertisement

RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू, ब्याज दरों पर फैसला कल

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल की अगुवाई वाली की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की दो दिवसीय बैठक बुधवार को शुरू हो गई. वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के मद्देनजर एमपीसी द्वारा ब्याज दरों में कटौती की संभावना काफी कम है.

RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू, ब्याज दरों पर फैसला कल

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल की अगुवाई वाली की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की दो दिवसीय बैठक बुधवार को शुरू हो गई. वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के मद्देनजर एमपीसी द्वारा ब्याज दरों में कटौती की संभावना काफी कम है. एमपीसी चालू वित्त वर्ष की पहली द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजों की घोषणा गुरुवार को करेगी. पिछली तीन नीतिगत बैठकों में रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों पर यथास्थिति कायम रखी है. पिछले साल अगस्त में रेपो दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 6 प्रतिशत किया गया था, जो इसका छह साल का निचला स्तर है.

  1. एमपीसी द्वारा ब्याज दरों में कटौती की संभावना काफी कम
  2. द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा के नतीजों की घोषणा गुरुवार को होगी
  3. भारतीय रिजर्व बैंक पर ब्याज दरों में कटौती का दबाव

केंद्रीय बैंक पर ब्याज दरों में कटौती का दबाव
छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति की बैठक ऐसे समय हो रही है जबकि सरकार ने जोर देकर कहा है कि 2017-18 के लिए राजकोषीय घाटा और राजस्व घाटा आम बजट के संशोधित अनुमान से कम रहेगा. अंशधारकों की निगाह एमपीसी की बैठक पर है. खुदरा मुद्रास्फीति में कमी और वृद्धि को प्रोत्साहन देने के लिए केंद्रीय बैंक पर ब्याज दरों में कटौती का दबाव है. स्कोईमेट ने मानसून सामान्य रहने का अनुमान लगाया है. इससे कृषि उत्पादन बेहतर रहने की उम्मीद है जिससे कीमतों पर दबाव कम होगा.

रेलवे मुसाफिरों के लिए बड़ी खुशखबरी, रोजाना यात्रा करने वालों को मिलेगा फायदा

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट
दूसरी तरफ अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार तेज होने की आशंका के बीच कमजोर वैश्विक रुख से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बुधवार को 350 अंक से अधिक टूटकर बंद हुआ. आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा बैठक की समाप्ति से पहले बाजार भागीदारों ने कारोबार में सतर्कता बरती. गुरुवार का निवेशकों का ध्यान आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक पर रहेगी. चीन ने बुधवार को कहा कि वह अमेरिका के डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की ओर से नये चीनी उत्पादों पर लगाए गए शुल्क के खिलाफ कदम उठाएगा. इससे कारोबारी धारणा प्रभावित हुई. मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजे पर भी कारोबारियों की नजर रही. बैठक का परिणाम गुरुवार को घोषित किया जाएगा.

चंदा कोचर को कल मिलना था राष्ट्रपति से सम्मान, लेकिन अब कटा लिस्ट से नाम

पहले बढ़ने के बाद टूटा शेयर बाजार
बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स बढ़त के साथ खुलने के बाद 33,505.53 अंक के हाई तक गया. लेकिन, दोपहर के कारोबार में यह अचानक गिरकर 32,972.56 अंक के निचले स्तर पर आ गया. कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स 351.56 अंक यानी 1.05 प्रतिशत के नुकसान से 33,019.07 के स्तर पर बंद हुआ. यह 23 मार्च के बाद सेंसेक्स की सबसे बड़ी गिरावट है. उस दिन सेंसेक्स 409.73 अंक टूटा था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 10,279.85 अंक के दिन के उच्चस्तर पर पहुंचने के बाद नकारात्मक दायरे में आया. यह 10,111.30 अंक के निचले स्तर तक आने के बाद अंत में 116.60 अंक यानी 1.14 प्रतिशत के नुकसान से 10,128.40 के स्तर पर बंद हुआ.

Trending news