Ration Cardholders को लगा बड़ा झटका, अब नहीं ले पाएंगे आप फ्री राशन, जारी हुई गाइडलाइन!
Advertisement

Ration Cardholders को लगा बड़ा झटका, अब नहीं ले पाएंगे आप फ्री राशन, जारी हुई गाइडलाइन!

Ration Card Latest News: राशन कार्डधारकों (Ration Cardholder) को बड़ा झटका लगा है अगर आप भी कार्डधारक हैं तो अब आप राशन का फायदा नहीं ले पाएंगे. पिछले कुछ समय से राशन डिपो संचालकों की मनमानी की खबरें काफी सामने आती रहती हैं, जिसके बाद सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. 

Ration Cardholders को लगा बड़ा झटका, अब नहीं ले पाएंगे आप फ्री राशन, जारी हुई गाइडलाइन!

Ration Card Update: राशन कार्डधारकों (Ration Cardholder) को बड़ा झटका लगा है अगर आप भी कार्डधारक हैं तो अब आप राशन का फायदा नहीं ले पाएंगे. पिछले कुछ समय से राशन डिपो संचालकों की मनमानी की खबरें काफी सामने आती रहती हैं, जिसके बाद सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. अब खाद्य एवं आपूर्ति विभाग (Food department) इस मामले पर सख्ती करता हुआ दिखाई दे रहा है. इस दिशा में विभाग की तरफ से नया आदेश जारी किया गया है. बता दें इन आदेशों का पालन सभी लोगों को करना होगा जो भी लोग सरकारी आदेश का पालन नहीं करेंगे उन लोगों को राशन का फायदा नहीं मिलेगा. 

घर पर नहीं चला सकेंगे डिपो
आपको बता दें सरकारी आदेश में बताया गया कि कोई भी डिपो संचालक अपने घर के अंदर डिपो नहीं चलाएगा. अगर उसका घर आसपास होगा तो भी वह दुकान में ही डिपो चलाएगा. पीओएस की ऑपरेट करने की पावर परिवार के सदस्यों को नॉमिनी बनाकर ही दी जा सकेगी.

सरकार करेगी सख्त कार्रवाई
इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. यदि किसी वार्ड, गांव में सप्लाई अटैच भी की गई है तो वह डिपो संचालक विभाग की तरफ से निर्धारित स्थान पर बैठकर ही राशन वितरित कर पाएंगे.

मार्जन राशि को बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा
आपको बता दें विभाग के निरीक्षण करते समय अगर कोई भी डिपो संचालक इस तरह की गड़बड़ी करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. डिपो संचालकों को मिलने वाली मार्जन राशि विभाग की ओर से ही दी जाती है उसको सरकार की तरफ से बैंक खातों में ही दिया जाएगा. 

कहां से बांट सकते हैं राशन
डिपो संचालकों को अपना अकाउंट नंबर, आधार कार्ड की कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ लगाकर विभाग के पास जमा करवाना होगा. साथ ही डिपो संचालकों को निर्धारित स्थान पर ही राशन बांटना होगा. विभागीय आदेशों में बताया गया कि जिस जगह डिपो अलॉट हुआ है, उसी निर्धारित स्थान पर उपभोक्ताओं को राशन वितरित किया जाएगा.

Trending news