Ration Card: राशन व‍ितरण शुरू, कोटेदार के यहां जाने से पहले जरूर जान लें आज से लागू हुआ नया न‍ियम
Advertisement

Ration Card: राशन व‍ितरण शुरू, कोटेदार के यहां जाने से पहले जरूर जान लें आज से लागू हुआ नया न‍ियम

Free Ration : यूपी के कुछ ज‍िलों में राशन डीलर्स ने गेहूं-चावल का व‍ितरण शुरू कर द‍िया है. लेक‍िन अक्‍टूबर से राशन योजना में बड़ा बदलाव हुआ है.

 

Ration Card: राशन व‍ितरण शुरू, कोटेदार के यहां जाने से पहले जरूर जान लें आज से लागू हुआ नया न‍ियम

Ration Distribution in UP: अगर आप उत्‍तर प्रदेश में रहते हैं और राज्‍य सरकार की मुफ्त राशन योजना का फायदा उठा रहे हैं तो इस पर नया अपडेट आया है. इस अपडेट के बारे में आपको जानकारी जरूर होनी चाहिए. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत अगस्‍त महीने का राशन दुकानों पर पहुंच गया है. ज‍िसका व‍ितरण 6 से लेकर 12 अक्‍टूबर तक क‍िया जाना है. कुछ जगह पर राशन डीलर्स ने राशन व‍ितरण शुरू भी कर द‍िया है. लेक‍िन अक्‍टूबर से राशन योजना में बड़ा बदलाव हुआ है.

इस बार कार्ड धारकों को करना होगा भुगतान
दरअसल, फ्री राशन योजना को कोरोना महामारी के बीच अप्रैल 2020 से शुरू क‍िया गया था. इस योजना को सरकार ने जून 2022 तक जारी रखा. व‍िधानसभा चुनाव के बाद योजना के बेपटरी होने से राशन व‍ितरण में देरी हुई. इस कारण योजना के तहत म‍िलने वाला राशन स‍ितंबर 2022 तक व‍ितर‍ित क‍िया गया. 'राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम' के तहत म‍िलने वाले राशन की एवज में इस बार से कार्ड धारकों को भुगतान करना होगा.

अध‍िकार‍ियों को पहले ही न‍िर्देश द‍िया गया
अक्‍टूबर से गेहूं 2 रुपये क‍िलो और चावल 3 रुपये क‍िलो की दर पर उपलब्‍ध होगा. राज्‍य के सभी ज‍िला पूर्त‍ि अध‍िकार‍ियों को इस संबंध में पहले ही न‍िर्देश जारी क‍िया जा चुका है. इसके अलावा उत्‍तर प्रदेश शासन की तरफ से अंत्‍योदय कार्ड धारकों को 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल म‍िलेगा. अन्‍य कार्ड धारकों को एक यूनिट पर 2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल द‍िया जाएगा.

लोकसभा चुनाव तक रह सकती है योजना
दूसरी तरफ प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) के तहत केंद्र सरकार की तरफ से म‍िलने वाले राशन की अवध‍ि को मोदी सरकार ने द‍िसंबर 2022 तक बढ़ा द‍िया है. हालांक‍ि कुछ मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि सरकार इस योजना को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव तक जारी रख सकती है. इस पर अभी कोई आध‍िकार‍िक बयान सामने नहीं आया है.

योगी सरकार ने कोविड महामारी के दौरान गरीबों को मुफ्त राशन व‍ितरण शुरू क‍िया था. पहले सरकार ने इसे मार्च 2022 तक बढ़ाया था. मार्च में सत्‍ता में वापसी पर योजना को फ‍िर से तीन महीने के लिए बढ़ाया गया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news