PPF Scheme: गजब! मैच्योरिटी के बाद पीपीएफ अकाउंट में मिलेगा ये फायदा, इन लोगों की होगी बल्ले-बल्ले
Advertisement

PPF Scheme: गजब! मैच्योरिटी के बाद पीपीएफ अकाउंट में मिलेगा ये फायदा, इन लोगों की होगी बल्ले-बल्ले

PPF Scheme: पीपीएफ निवेश खाता खोलने के दिन से 15 साल की लॉक-इन अवधि के साथ आता है. प्रत्येक बीतते वर्ष के साथ, यह लॉक-इन अवधि उत्तरोत्तर कम होती जाती है. इसलिए, यदि आप अप्रैल 2023 में पीपीएफ खाता खोलते हैं, तो यह मार्च 2038 में परिपक्व होगा.

PPF Scheme: गजब! मैच्योरिटी के बाद पीपीएफ अकाउंट में मिलेगा ये फायदा, इन लोगों की होगी बल्ले-बल्ले

PPF Balance: सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) आयकर कानूनों के तहत बेहतर रिटर्न और कर बचत के मामले में अपनी कई आकर्षक विशेषताओं और लाभों के कारण एक निवेशक-अनुकूल और लोकप्रिय निवेश योजना है. पीपीएफ योजना 1968 में वित्त मंत्रालय के राष्ट्रीय बचत संस्थान के जरिए शुरू की गई थी. जहां तक पीपीएफ पर ब्याज दर का सवाल है, यह दर तय नहीं है क्योंकि यह 10 साल के सरकारी बॉन्ड यील्ड से जुड़ी है. पीपीएफ पर ब्याज दर पिछले तीन महीनों में औसत बॉन्ड यील्ड के आधार पर तिमाही की शुरुआत में तय की जाती है.

पीपीएफ

पीपीएफ निवेश खाता खोलने के दिन से 15 साल की लॉक-इन अवधि के साथ आता है. प्रत्येक बीतते वर्ष के साथ, यह लॉक-इन अवधि उत्तरोत्तर कम होती जाती है. इसलिए, यदि आप अप्रैल 2023 में पीपीएफ खाता खोलते हैं, तो यह मार्च 2038 में परिपक्व होगा. आपके पीपीएफ खाते के मैच्योर होने के बाद आप पूरे कोष को निकाल सकते हैं या जब तक आप संभव महसूस करते हैं, तब तक अवधि बढ़ाकर राशि छोड़ सकते हैं, लेकिन इसे 5 साल के ब्लॉक में बढ़ाया जा सकता है.

मान लीजिए, यदि आप 15 साल बाद मैच्योर होने के बाद अपने पीपीएफ खाते से अपना पैसा नहीं निकालते हैं, तो खाते को डिफॉल्ट रूप से बढ़ा दिया जाएगा. आपका पीपीएफ कॉर्पस सरकार के जरिए तय विस्तार पर ब्याज को आकर्षित करता रहेगा.

15 साल बाद मैच्योरिटी पर मिलेंगे ये फायदे

- जब आपका पीपीएफ खाता परिपक्व हो जाता है तो आपके पास पहला विकल्प यह होता है कि आप खाते को बंद करने और पूरी राशि निकालने का विकल्प चुन सकते हैं.

- आपके पास दूसरा विकल्प यह है कि आप अपना खाता बंद न करें और परिपक्वता के बाद 5 साल के ब्लॉक में बिना कोई नया पैसा जमा किए अवधि बढ़ा दें.

- मैच्योर पीपीएफ खाते के साथ आपके लिए तीसरा विकल्प यह है कि आप नए डिपॉजिट के साथ अवधि बढ़ा सकते हैं. फिर से कार्यकाल को 5 साल के ब्लॉक के लिए बढ़ाया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news