1 अप्रैल से पड़ेगी महंगाई की चौतरफा मार! Car, Bike, TV, AC, दूध सबकुछ हो जाएगा महंगा
Advertisement

1 अप्रैल से पड़ेगी महंगाई की चौतरफा मार! Car, Bike, TV, AC, दूध सबकुछ हो जाएगा महंगा

Changes from April 1, 2021: कंपनियों में इंक्रीमेंट सीजन चल रहा है, आपकी सैलरी बढ़ेगी या नहीं, लेकिन आपका खर्चा जरूर बढ़ने वाला है. 1 अप्रैल से आपकी रोजमर्रा की तमाम चीजें महंगी होने जा रही हैं. 

1 अप्रैल से जरूरत की कई चीजें महंगी हो जाएंगी

नई दिल्ली: Changes from April 1, 2021: कल यानी 1 अप्रैल से आपकी जिंदगी में महंगाई का तड़का लगने वाला है. दूध, बिजली और सफर सबकुछ महंगा हो जाएगा. अबतक अकेले ही महंगाई का घूंट पी रही कंपनियों ने अपने हाथ खड़े कर दिए हैं. अब महंगाई का बोझ ग्राहकों पर डालने की तैयारी है. तो चलिए एक एक करके देखिए कि महंगाई कहां कहां से आपकी जेब काटने की तैयारी कर रही है. 

1. कार, बाइक खरीदना होगा महंगा

मारुति, निसान जैसी कंपनियों ने अपनी कारों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है. 1 अप्रैल से इन कंपनियों की कारें महंगी हो जाएंगी. हालांकि ये बढ़ोतरी कितनी होगी, इसका खुलासा अबतक ऑटो कंपनियों ने नहीं किया है. कार कंपनियों का कहना है कि बीते काफी समय से उन्हें महंगे कच्चे माल का बोझ उठाना पड़ रहा था, लेकिन अब उन्होंने ये बोझ ग्राहकों पर डालने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें- Petrol Price Today 31 March 2021 Updates: आज नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, मार्च में 61 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल 

2. AC, फ्रिज की ठंडी हवा भी महंगी

इस साल गर्मी के मौसम में एसी ( air-conditioner- AC) या फ्रिज खरीदने वालों पर महंगाई की मार तय है. 1 अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है. कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं. AC बनाने वाली कंपनियां कीमत में 4-6 परसेंट बढ़ोतरी की योजना बना रही है. यानी प्रति यूनिट एसी की कीमत में 1500 रुपये से 2000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है.

3. 1 अप्रैल से TV भी महंगा

1 अप्रैल 2021 से टीवी खरीदना महंगा हो जाएगा. बीते 8 महीनों में ही टीवी की कीमतें 3 से 4 हजार रुपये तक बढ़ गई हैं. टीवी मैन्युफैक्चर्स ने टीवी को भी PLI स्कीम्स में लाने की मांग रखी है. 1 अप्रैल 2021 से TV की कीमतों में कम से कम 2 से 3 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी.

4. 1 अप्रैल से महंगा होगा हवाई सफर

हवाई सफर करने के लिए अब आपको ज्यादा जेब ढीली करनी होगी. सरकार ने घरेलू उड़ानों के लिए किराए की न्यूनतम सीमा 5 परसेंट बढ़ाने का फैसला किया है. 1 अप्रैल से एविएशन सिक्सोरिटी फीस यानी एएसएफ (Aviation Security Fees) भी बढ़ने वाली है. 1 अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगी. फिलहाल यह 160 रुपये है. जबकि इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए फीस 5.2 डॉलर से बढ़कर 12 डॉलर हो जाएगी. नई दरें एक अप्रैल 2021 से लागू हो जाएंगी.

5. महंगा हो जाएगा दूध

दूध की कीमतें बढ़ सकती हैं, किसानों ने कहा है कि वो दूध के दाम 3 रुपये बढ़ाकर 49 रुपये प्रति लीटर करने का ऐलान किया है. दूध के नए दाम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे. हालांकि किसानों की चेतावनी थी कि वो दूध के दाम 55 रुपये प्रति लीटर कर देंगे. लेकिन इतनी बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. 1 अप्रैल से 49 रुपये प्रति लीटर दूध मिलेगा.  ऐसे में घी, पनीर और दही समेत दूध से बने सभी उत्पादों की कीमत बढ़ सकती है. 

6. एक्सप्रेसवे पर सफर करना पड़ेगा महंगा

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे (Agra Lucknow Expressway) पर सफर और महंगा होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Uttar Pradesh Expressways Industrial Development Authority) बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दे दी है. कम से कम 5 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी. 

7. बिजली के लिए चुकाने होंगे ज्यादा दाम

बिहार के लोगों को 1 अप्रैल से बिजली के ज्यादा बिल का झटका लगने वाला है. बिहार के लोगों को 1 अप्रैल से बिजली के लिए ज्यादा बिल चुकाना पड़ सकता है. बिजली विभाग के मुताबिक, साउथ और नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने बिजली की दर में 9 से 10 परसेंट की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है. अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई तो बिहार में बिजली के रेट बढ़ जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Indian Railway: इन रूट्स पर शुरू हो रही हैं अनारक्षित ट्रेन, विभाग ने लिया फैसला

Trending news