Insurance: मोदी सरकार की शानदार स्कीम, 20 रुपये में मिलेगा 2 लाख रुपये का फायदा
Advertisement

Insurance: मोदी सरकार की शानदार स्कीम, 20 रुपये में मिलेगा 2 लाख रुपये का फायदा

PM Modi: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बचत बैंक या डाकघर खाता रखने वाले 18-70 वर्ष की आयु वर्ग के व्यक्ति इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इस योजना के तहत मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये का कवरेज दिया जाता है. वहीं आंशिक विकलांगता के मामले में 1 लाख रुपये का कवरेज दिया जाता है.

Insurance: मोदी सरकार की शानदार स्कीम, 20 रुपये में मिलेगा 2 लाख रुपये का फायदा

Modi Government Scheme: केंद्र सरकार की ओर से कई स्कीम चलाई जा रही है. इन योजनाओं के जरिए केंद्र सरकार लोगों को अलग-अलग प्रकार के फायदे मुहैया करवा रही हैं. इन्हीं योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भी है. इस योजना के जरिए लोगों को इंश्योरेंस कवरेज की पेशकश की जाती है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक साल की दुर्घटना बीमा योजना है जो दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए कवरेज की पेशकश करता है और साल-दर-साल नवीकरणीय है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बचत बैंक या डाकघर खाता रखने वाले 18-70 वर्ष की आयु वर्ग के व्यक्ति इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इस योजना के तहत मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये का कवरेज दिया जाता है. वहीं आंशिक विकलांगता के मामले में 1 लाख रुपये का कवरेज दिया जाता है. वहीं इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड बैंक खाते के साथ प्राथमिक केवाईसी होगी.

प्रीमियम
इस योजना के तहत प्रीमियम भी देना होता है. इस योजना के तहत खाताधारक के बैंक खाते से 'ऑटो-डेबिट' सुविधा के माध्यम से एक किस्त में 20 प्रति वर्ष की कटौती की जाएगी. यह योजना सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियों या किसी अन्य सामान्य बीमा कंपनी के जरिए पेश की जा रही है.

पीएमएसबीवाई के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के तरीके?
- ग्राहक PMSBY का विकल्प चुनने के लिए बैंकों या बीमा कंपनियों में से किसी एक से संपर्क कर सकते हैं.
- अधिकांश प्रतिष्ठित बैंक ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से पॉलिसी लेने की अनुमति देते हैं.
- ग्राहक को इंटरनेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करना होगा और योजना के लिए रजिस्टर करना होगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news