PPF Scheme: पीपीएफ पर मिलने वाले ब्याज पर बड़ा अपडेट, सरकार कर सकती है अहम बदलाव
Advertisement

PPF Scheme: पीपीएफ पर मिलने वाले ब्याज पर बड़ा अपडेट, सरकार कर सकती है अहम बदलाव

PPF Login: मौजूदा वक्त में जनवरी-मार्च 2023 तिमाही में पीपीएफ अकाउंट में 7.1 फीसदी का कंपाउंडिंग आधार पर सालाना तौर पर ब्याज दिया जा रहा है. पीपीएफ पर दिए जाने वाले ब्याज दर की केंद्र सरकार की ओर से हर तीन महीने में समीक्षा की जाती है और जरूरत लगने पर इसमें बदलाव भी किया जाता है.

PPF Scheme: पीपीएफ पर मिलने वाले ब्याज पर बड़ा अपडेट, सरकार कर सकती है अहम बदलाव

PPF Balance: सरकार की ओर से कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है. इनमें से एक पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ स्कीम भी शामिल है. पीपीएफ स्कीम केंद्र सरकार के तहत आती है और निवेशक इस स्कीम में लंबी अवधि के लिए पैसा जमा कर सकते हैं. वहीं पीपीएफ अकाउंट में जमा पैसे पर ब्याज दिया जाता है. हालांकि अब पीपीएफ अकाउंट पर दिए जाने वाले ब्याज को लेकर बड़ा अपडेट सामने आ गया है.

पीपीएफ ब्याज
मौजूदा वक्त में जनवरी-मार्च 2023 तिमाही में पीपीएफ अकाउंट में 7.1 फीसदी का कंपाउंडिंग आधार पर सालाना तौर पर ब्याज दिया जा रहा है. पीपीएफ पर दिए जाने वाले ब्याज दर की केंद्र सरकार की ओर से हर तीन महीने में समीक्षा की जाती है और जरूरत लगने पर इसमें बदलाव भी किया जाता है. पिछले काफी वक्त से पीपीएफ अकाउंट में दिए जाने वाले ब्याज में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

 

पीपीएफ
हालांकि अब ऐसी संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल-जून 2023 तिमाही में पीपीएफ अकाउंट में दिए जाने वाले ब्याज में बदलाव किया जा सकता है. अप्रैल 2020 से पीपीएफ अकाउंट पर 7.1 फीसदी की दर से ही ब्याज मुहैया करवाया जा रहा है. पीपीएफ अकाउंट में दी जाने वाली ब्याज दर स्थिर नहीं हैं और सरकार चाहे तो समीक्षा के बाद इस ब्याज दर में बदलाव कर सकती है.

पीपीएफ अकाउंट
बता दें कि पीपीएफ अकाउंट में भारत का नागरिक इंवेस्टमेंट कर सकता है और हर वित्त वर्ष में इस अकाउंट में मिनिमम 500 रुपये का निवेश करना जरूरी है. वहीं इस खाते में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट किया जा सकता है. इसके साथ ही पीपीएफ अकाउंट की मैच्योरिटी 15 सालों की होती है और 15 साल के बाद ही इस अकाउंट को बंद करवाया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news