PPF Scheme: पीपीएफ में करेंगे इंवेस्टमेंट तो फंस सकता है पैसा, वर्षों की कमाई पर पड़ेगा ऐसा असर!
Advertisement

PPF Scheme: पीपीएफ में करेंगे इंवेस्टमेंट तो फंस सकता है पैसा, वर्षों की कमाई पर पड़ेगा ऐसा असर!

PPF Balance: पीपीएफ स्कीम में अगर पैसा निवेश करना है तो इस स्कीम की मैच्योरिटी पर ध्यान देना चाहिए. दरअसल, पीपीएफ स्कीम में मैच्योरिटी 15 साल की होती है यानी इस स्कीम में पैसा इंवेस्ट करने पर 15 साल के लिए फंस जाते हैं और 15 साल बाद ही मैच्योरिटी पर इस स्कीम का पूरी तरह से फायदा मिलता है.

PPF Scheme: पीपीएफ में करेंगे इंवेस्टमेंट तो फंस सकता है पैसा, वर्षों की कमाई पर पड़ेगा ऐसा असर!

Investment: केंद्र सरकार की ओर से कई सेविंग स्कीम चलाई जा रही है. इन सेविंग स्कीम के जरिए लोग अपने पैसों को इन स्कीम में निवेश कर सकते हैं और रिटर्न कमा सकते हैं. इन स्कीम में केंद्र सरकार की ओर से पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ स्कीम भी चलाई जा रही है. पीपीएफ स्कीम में लाखों लोग निवेश कर रहे हैं. हालांकि इस स्कीम में पैसा निवेश करने के कई नुकसान भी है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

15 साल की मैच्योरिटी

पीपीएफ स्कीम में अगर पैसा निवेश करना है तो इस स्कीम की मैच्योरिटी पर ध्यान देना चाहिए. दरअसल, पीपीएफ स्कीम में मैच्योरिटी 15 साल की होती है यानी इस स्कीम में पैसा इंवेस्ट करने पर 15 साल के लिए फंस जाते हैं और 15 साल बाद ही मैच्योरिटी पर इस स्कीम का पूरी तरह से फायदा मिलता है. हालांकि बीच में इस स्कीम से आंशिक निकासी जरूर की जा सकती है.

ब्याज दर
पीपीएफ स्कीम में केंद्र सरकार की ओर से ब्याज दर निर्धारित की जाती है. हर तीन महीने में इस योजना के तहत मिलने वाली ब्याज राशि की समीक्षा की जाती है. फिलहाल इस स्कीम में सालाना आधार पर 7.1 फीसदी का ब्याज कंपाउंडिंग के तौर पर दिया जा रहा है. वहीं इस स्कीम में ब्याज दर बदलती रहती है. ऐसे में अगर किसी को फिक्स और ज्यादा ब्याज चाहिए तो उनके लिए ये स्कीम सही साबित नहीं होगी.

इंवेस्टमेंट
पीपीएफ स्कीम में 500 रुपये मिनिमम और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट एक वित्त वर्ष में किया जा सकता है. वहीं अगर किसी शख्स को एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये से ज्यादा इंवेस्टमेंट करना है तो उनके लिए ये स्कीम नहीं है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news