PPF Scheme: अरे! पीपीएफ अकाउंट है तो बस आज के दिन ही करना होगा ये काम, वरना पूरे सालभर नहीं मिलेगा मौका, पैसों का भी होगा नुकसान
Advertisement

PPF Scheme: अरे! पीपीएफ अकाउंट है तो बस आज के दिन ही करना होगा ये काम, वरना पूरे सालभर नहीं मिलेगा मौका, पैसों का भी होगा नुकसान

PPF Interest: निवेशकों को ध्यान देना चाहिए कि पीपीएफ खातों पर ब्याज दर की गणना महीने के पांचवें दिन और महीने के आखिरी दिन के बीच न्यूनतम शेष राशि पर की जाती है. इसलिए, जब कोई हर महीने की पांचवीं तारीख से पहले पैसा जमा करता है, तो वह पूरे महीने के लिए ब्याज कमा सकता है.

PPF Scheme: अरे! पीपीएफ अकाउंट है तो बस आज के दिन ही करना होगा ये काम, वरना पूरे सालभर नहीं मिलेगा मौका, पैसों का भी होगा नुकसान

PPF Account: पीपीएफ स्कीम में देश के काफी लोग इंवेस्ट करते हैं. वहीं इस स्कीम के जरिए लोगों को काफी फायदा भी होता है. इस बीच पीपीएफ में इंवेस्ट करने वाले लोगों को 5 अप्रैल की तारीख का खास ख्याल रखना चाहिए. दरअसल, केंद्र समर्थित सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) योजना में अपना पैसा लगाने वाले निवेशकों को हमेशा 5 अप्रैल तक निवेश करने की सलाह दी जाती है. इसका कारण है कि अगर कोई निवेशक 1.5 लाख रुपये की पूरी राशि 1 अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच जमा करता है, तो वह या उसे महीने की पांच तारीख से पहले योगदान में जोड़े गए ब्याज का लाभ मिलता है. इसलिए वह अधिक ब्याज अर्जित कर सकता है और निवेश योजना का अधिकतम लाभ उठा सकता है.

पीपीएफ योजना नियम
निवेशकों को ध्यान देना चाहिए कि पीपीएफ खातों पर ब्याज दर की गणना महीने के पांचवें दिन और महीने के आखिरी दिन के बीच न्यूनतम शेष राशि पर की जाती है. इसलिए, जब कोई हर महीने की पांचवीं तारीख से पहले पैसा जमा करता है, तो वह पूरे महीने के लिए ब्याज कमा सकता है. लेकिन अगर कोई इसे महीने के पांचवें दिन के बाद करता है, तो वह उस विशेष महीने के लिए पर्याप्त ब्याज आय खो देगा. जिससे पैसों का नुकसान होता है.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

पीपीएफ स्कीम
पीपीएफ योजना के नियमों पर ध्यान देना चाहिए कि ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है, लेकिन वित्तीय वर्ष के अंत में यानी 31 मार्च को निवेशक को जमा किया जाता है. इसलिए, यदि कोई व्यक्ति मासिक आधार पर निवेश कर रहा है, तो उसे उच्च ब्याज अर्जित करने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पैसा हर महीने की पांचवीं तारीख से पहले जमा किया जाता है.

5 अप्रैल और वार्षिक ब्याज
उपरोक्त सिद्धांत के आधार पर जब कोई निवेशक 5 अप्रैल से पहले 1.5 लाख रुपये डालता है तो वह 5 अप्रैल और महीने के अंत के बीच सबसे कम खाते की शेष राशि पर 7.1 प्रतिशत (वर्तमान ब्याज दर) की दर से ब्याज अर्जित करेगा. उदाहरण के लिए सबसे कम बैलेंस 1.5 लाख रुपये है. नियमों के अनुसार निवेशक को वित्त वर्ष के अंत में 5 अप्रैल से पहले जमा किए गए 1.5 लाख रुपये पर 10,650 रुपये का ब्याज मिलेगा. वहीं, अगर वह 5 अप्रैल के बाद ऐसा करता है तो उसे पहले महीने के ब्याज से हाथ धोना पड़ेगा.

पीपीएफ ब्याज
फिर पूरे वित्तीय वर्ष के लिए व्यक्ति केवल 11 महीनों के लिए ब्याज अर्जित करेगा, जिसमें अप्रैल का महीना शामिल नहीं होगा. पूरे साल के लिए, यह 7.1 प्रतिशत की मौजूदा ब्याज दर पर 1.5 लाख रुपये की जमा राशि पर 9,762.50 रुपये हो जाएगा.

चक्रवृद्धि ब्याज
पीपीएफ योजना एक लंबी अवधि की निवेश योजना है और चक्रवृद्धि ब्याज के सिद्धांत पर आधारित है. स्कीम में 15 साल का लॉक-इन पीरियड है. यदि कोई निवेशक हर साल 1 अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच 15 साल के लिए समय-समय पर और व्यवस्थित रूप से निवेश करता है तो वह 15 साल के अंत में परिपक्वता पर 18,18,209 रुपये और परिपक्वता राशि 40,68,209 रुपये कमा सकता है.

ब्याज राशि
हालांकि, अगर निवेशक इसे 15 साल तक हर वित्तीय वर्ष में अंतिम समय में करता है, तो उसे 18,18,209 रुपये के बजाय 15,48,515 रुपये का ब्याज मिलेगा. मैच्योरिटी अमाउंट भी 40,68,209 रुपए की जगह 37,98,515 रुपये हो जाएगा.

निवेशक
इसके अलावा, प्रत्येक वित्तीय वर्ष में एक बार में निवेश करना भी मासिक जमा के लिए बेहतर है. यदि कोई व्यक्ति हर महीने की पांचवीं तारीख से पहले 12,500 रुपये का पीपीएफ निवेश करता है, तो व्यक्ति 15 साल बाद परिपक्वता के समय 39,44,599 रुपये की राशि अर्जित करेगा. जबकि, वह एक वित्तीय वर्ष के 1 अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच पीपीएफ खाते में एकमुश्त निवेश करके 1,23,610 रुपये का अतिरिक्त ब्याज कमा सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news