Government Scheme: मोदी सरकार में इस स्कीम में मिल रहा 6.7% का ब्याज, बिना रिस्क के मिलेगा इंवेस्टमेंट से फायदा
Advertisement

Government Scheme: मोदी सरकार में इस स्कीम में मिल रहा 6.7% का ब्याज, बिना रिस्क के मिलेगा इंवेस्टमेंट से फायदा

Post Office Time Deposit Account: इस स्कीम के जरिए निवेशकों को अलग-अलग साल के हिसाब से अलग-अलग ब्याज दर ऑफर की जाती है. Post Office Time Deposit Account में 1 साल, 2 साल, तीन साल और पांच साल के लिए पैसा इंवेस्ट किया जा सकता है.

modi scheme

Post Office Scheme: लोग इंवेस्टमेंट (Investment) के जरिए अपने पैसे पर अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं. हालांकि इसके साथ ही लोग बिना जोखिम के रिटर्न कमाने की इच्छा रखते हैं. ऐसे में बिना जोखिम के रिटर्न चाहिए तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) भी कई बेहतर स्कीम उपलब्ध करवाती है. पोस्ट ऑफिस केंद्र सरकार के अधीन कार्य करता है और मोदी सरकार के कार्यकाल में पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम में बेहतर रिटर्न दिया जा रहा है. इन्हीं में से एक स्कीम Post Office Time Deposit Account है.

अलग-अलग ब्याज दर

इस स्कीम के जरिए निवेशकों को अलग-अलग साल के हिसाब से अलग-अलग ब्याज दर ऑफर की जाती है. Post Office Time Deposit Account में 1 साल, 2 साल, तीन साल और पांच साल के लिए पैसा इंवेस्ट किया जा सकता है. वहीं इस अकाउंट में पैसा इंवेस्ट करने की कोई मैक्सिमम सीमा नहीं है.

इतनी है रेट

इस स्कीम में अगर पैसा इंवेस्ट किया जा रहा है तो 1 साल के लए 5.5 फीसदी ब्याज दर दी जाती है. वहीं 2 साल के लिए इस स्कीम में 5.7 फीसदी ब्याज दिया जाता है. इसके अलावा 3 साल के लिए इस स्कीम में 5.8 फीसदी का ब्याज दिया जाता है. अगर पांच साल के लिए इस स्कीम में पैसा इंवेस्ट किया जाता है तो 6.7 फीसदी का ब्याज दिया है.

भारतीय खोल सकते हैं खाता

इस स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक खाता खोल सकता है. वहीं इस स्कीम का फायदा अकेले भी उठाया जा सकता है या फिर ज्वॉइंट अकाउंट खोलकर भी उठाया जा सकता है. वहीं 10 साल या उससे ऊपर की उम्र के बच्चे भी इसमें खाता खोल सकते हैं और ऑपरेट कर सकते हैं. वहीं माइनर के केस में उसके माता-पिता भी अकाउंट खोल सकते हैं.

कितनी अमाउंट की जरूरत

इस स्कीम में ब्याज की गणना सालाना आधार पर की जाती है. इस स्कीम में अकाउंट खोलने के लिए मिनिमम एक हजार रुपये की दरकार होती है. वहीं 100 रुपये के मल्टीपल के हिसाब से मैक्सिमम कितनी भी अमाउंट इस खाते में जमा की जा सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news