Post Office Scheme: गाड़ी-बंगला खरीदने के लिए अब हो जाएं तैयार, इस स्कीम से लगने वाला है पैसों का अंबार!
Advertisement

Post Office Scheme: गाड़ी-बंगला खरीदने के लिए अब हो जाएं तैयार, इस स्कीम से लगने वाला है पैसों का अंबार!

Post Office Account: भारतीय डाक सेवा जिसे आधिकारिक तौर पर भारतीय डाक के रूप में जाना जाता है वह न केवल डाक सेवाएं प्रदान करने का कार्य पूरा करती है, बल्कि कई डाकघर बचत योजनाएं भी प्रदान करती है जहां लोग जोखिम मुक्त गारंटीकृत रिटर्न के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं.

पैसा

Post Office Near Me: लोग अगर अपने पैसों को निवेश करते हैं तो लोगों को अपनी कमाई पर बेहतर रिटर्न मिल सकता है. वहीं निवेश करने के कई माध्यम पहले से मौजूद है. इन माध्यम में अगर पैसा लगाया जाए तो थोड़े ही वक्त में पैसा बढ़ाया जा सकता है. वहीं इंवेस्टमेंट के इरादे से पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम है जिनमें निवेश किया जा सकता है और बढ़िया रिटर्न हासिल किया जा सकता है. आज हम पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ही एक बढ़िया स्कीम के बारे में बताने वाले हैं...

डाकघर बचत योजनाएं

भारतीय डाक सेवा जिसे आधिकारिक तौर पर भारतीय डाक के रूप में जाना जाता है वह न केवल डाक सेवाएं प्रदान करने का कार्य पूरा करती है, बल्कि कई डाकघर बचत योजनाएं भी प्रदान करती है जहां लोग जोखिम मुक्त गारंटीकृत रिटर्न के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं. इन बचत योजनाओं के तहत विकल्पों में से एक Post Office Time Deposit स्कीम भी मौजूद है.

Post Office Time Deposit Account

सरल शब्दों में Post Office Time Deposit डाकघर द्वारा एक प्रकार की निवेश बचत योजना है जो निवेशकों को विभिन्न अवधियों के लिए पूंजी निवेश करने की अनुमति देती है. इसमें न्यूनतम 1 वर्ष और अधिकतम 5 वर्ष तक पैसा जमा किया जा सकता है. निवेशक अलग-अलग अवधि और ब्याज दरों के साथ 4 अलग-अलग जमाओं में निवेश करना चुन सकते हैं.

इतना मिलता है रिटर्न

यह योजना पोस्ट ऑफिस की एक प्रकार की एफडी है. इस योजना के तहत आप पोस्ट ऑफिस में एक, दो, तीन या पांच साल के लिए जमा कर सकते हैं. एक साल के निवेश पर 5.5 फीसदी रिटर्न, दो साल के निवेश पर 5.7 फीसदी रिटर्न, 3 साल के निवेश पर 5.8 फीसदी रिटर्न और पांच साल के निवेश पर 6.7 फीसदी रिटर्न हासिल होता है. इस स्कीम में ब्याज सालाना आधार पर दिया जाता है. हालांकि ब्याज की गणना तिमाही आधार पर की जाती है. ऐसे में गाड़ी-बंगला खरीदने के लिए उसी आधार पर इंवेस्टमेंट किया जा सकता है और रिटर्न लिया जा सकता है.

इतना कर सकते हैं निवेश

इस स्कीम के जरिए आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत आयकर छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के तहत आप न्यूनतम 1000 रुपये जमा के साथ खाता खोल सकते हैं. आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं. निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. हालांकि 100 के मल्टीपल में ही निवेश किया जा सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news