Post Office की ये स्कीम्स करेंगी मालामाल! फटाफट पैसे हो जाएंगे डबल, यहां देखें डिटेल्स
Advertisement

Post Office की ये स्कीम्स करेंगी मालामाल! फटाफट पैसे हो जाएंगे डबल, यहां देखें डिटेल्स

Post Office Saving Schemes: Post Office कई सर बचत योजनाएं चलाता है. इन योजनाओं की सबसे खास बात होती है कि इस पर सरकार की गारंटी होती है. यानी आपका पैसा डूबेगा नहीं. आइए जानते हैं डिटेल्स. 

Post Office Scheme

नई दिल्ली: Post Office Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस की योजनाएं जीरो रिस्क पर अच्छा मुनाफा देती है. पोस्ट ऑफिस की सबसे खास बात होती है कि इस पर सरकार की गारंटी होती है. यानी यहां रिस्क फैक्टर काफी कम है. आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस और की सभी बचत योजनाओं के बारे में, जिसमें आप इन्वेस्ट करते हैं तो आपका पैसा डबल हो जाएगा. साथ ही इन सभी योजनाओं के ब्याज दरों के बारे में भी जानते हैं. 

  1. पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम्स करेंगी मालामाल
  2. इसमें आपके पैसे फटाफट हो जाएंगे डबल
  3. इन योजनाओं में सरकारी गारंटी भी मिलेगी 

1. Post Office टाइम डिपॉजिट 

पोस्ट ऑफिस की 1 साल से लेकर 3 साल तक की टाइम डिपॉजिट (TD) पर इस वक्त 5.5 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आपका पैसा करीब 13 साल में डबल हो जाएगा. इसी तरह 5 साल के टाइम डिपॉजिट पर आपको 6.7 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो आपका पैसा करीब 10.75 साल में डबल होगा. 

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! महंगाई भत्‍ते के कैलकुलेशन का बदला फार्मूला! जानिए अब कितनी मिलेगी सैलरी

2. Post Office सेविंग बैंक अकाउंट 

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में अगर आप अपना पैसा रखते हैं तो आपको पैसा डबल होने में लंबा इंतजार करने पड़ सकता है. क्योंकि इसमें 4.0 परसेंट ही ब्याज मिलता है, यानी आपका पैसा 18 साल में डबल होगा.

3. Post Office रिकरिंग डिपॉजिट 

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर आपको अभी 5.8 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है, ऐसे में इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 12.41 साल में डबल होगा.

4. Post Office मंथली इनकम स्कीम 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS) पर इस वक्त 6.6 परसेंट का ब्याज मिल रहा है, इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 10.91 साल में डबल होगा. 

5. Post Office सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) इस वक्त 7.4 परसेंट का ब्याज दिया जा रहा है. आपका पैसा इस स्कीम में करीब 9.73 साल में डबल होगा. 

ये भी पढ़ें- सिर्फ 1400 रुपये में होगी अब हवाई यात्रा! फटाफट करें टिकट बुक, ये रही रूट लिस्ट और किराया

6. Post Office PPF 

पोस्ट ऑफिस की 15 साल की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर इस वक्त 7.1 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. यानी इस रेट पर आपका पैसा डबल होने में करीब 10.14 साल का वक्त लगेगा. 

7. Post Office सुकन्या समृद्धि खाता 

पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि खाता स्कीम पर इस वक्त सबसे ज्यादा 7.6 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. लड़कियों के लिए चलाई जा रही इस स्कीम में पैसा डबल होने में करीब 9.47 साल का वक्त लगेगा. 

8. Post Office नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 

पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (NSC) पर इस वक्त 6.8 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है. यह एक 5 वर्षीय बचत योजना है, जिसमें निवेश कर इनकम टैक्स की बचत भी की जा सकती है. इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 10.59 साल में डबल होगा. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news