पीएम मोदी ने की प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना की शुरुआत, जानिए क्‍या है इसमें खास
Advertisement

पीएम मोदी ने की प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना की शुरुआत, जानिए क्‍या है इसमें खास

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने आज रांची में दुनिया की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना - प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य बीमा योजना (PMJAY) की शुरुआत की है. 25 सितंबर से यह योजना देश भर में लागू हो जाएगी.

पीएम मोदी ने रांची से की प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना की शुरुआत, ये हैं खास बातें

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने आज रांची में दुनिया की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना - प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य बीमा योजना (PMJAY) की शुरुआत की है. 25 सितंबर से यह योजना देश भर में लागू हो जाएगी. पीएम मोदी ने इस योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि ऐसी योजना दुनिया के किसी देश में नहीं है. उन्‍होंने कहा इससे देश की उतने लोगों को लाभ मिलेगा जितनी जनसंख्‍या पूरे यूरोपियन यूनियन की है. उन्‍होंने कहा कि 5.5 करोड़ लोग इलाज के कारण गरीबी रेखा से नीचे आए हैं. आज ही यहां पर 10 वेलनेस-सेंटर्स का भी शुभारंभ किया गया है. अब झारखंड में करीब 40 ऐसे सेंटर्स काम कर रहे हैं और देशभर में इनकी संख्या 2300 तक पहुंच चुकी है. अगले 4 वर्षों में देशभर में ऐसे डेढ़ लाख सेंटर्स तैयार करने का लक्ष्य है. आयुष्मान भारत का ये मिशन सही मायने में एक भारत, सभी को एक तरह के उपचार की भावना को मज़बूत करता है. जो राज्य इस योजना से जुड़े हैं, उनमें रहने वाले व्यक्ति किसी भी राज्य में जाएं, उन्हें इस योजना का लाभ मिलता रहेगा.

आइए जानते हैं प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य बीमा योजना की खास बातें :

  • 5 लाख रुपये का हेल्‍थ इंश्‍योरेंस देने वाली यह सबसे बड़ी योजना है.
  • केंद्र और राज्‍य सरकार मिलकर करेंगे इस योजना की फंडिंग.
  • 10 करोड़ से ज्‍यादा परिवारों यानी 50 करोड़ से ज्‍यादा लोगों को मिलेगा इसका लाभ.
  • अभी तक देशभर के 13,000 से अधिक अस्पताल जुड़ चुके हैं.
  • 5 लाख तक का जो खर्च है उसमें अस्पताल में भर्ती होने के अलावा जरुरी जांच, दवाई, भर्ती से पहले का खर्च और इलाज पूरा होने तक का खर्च भी शामिल है.
  • 30 राज्‍य 443 जिलों को मिली प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना की सुविधा.
  • 86% ग्रामीण परिवारों का कोई हेल्‍थ इंश्‍योरेंस नहीं.
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना या आयुष्‍मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं.
  • आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड या राशन कार्ड दे सकते हैं.
  • बीमा योजना से जुड़े सभी अस्‍पतालों में एक आयुष्‍मान मित्र लोगों की मदद के लिए होगा.
  • महंगे इलाज के कारण गरीबी से बाहर नहीं निकल पाती जनता.

प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के लाभार्थियों की सूची में ऐसे ढूंढे अपना नाम
प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम तलाशने के लिए आपको mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. यहां मोबाइल नंबर वाले फॉर्म में अपना नंबर डालिए. नीचे वाले फॉर्म में ऊपर लिखा हुआ कैप्‍चा डालिए. अब सबसे नीचे जेनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक करें. ओटीपी डालने के बाद एक दूसरा पेज खुलेगा जहां आपको अपना राज्‍य चुनना है. फिर नीचे आपको अपने नाम, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर या RSBY URN चुनें और उसकी डिटेल डालें. फिर सर्च बटन पर क्लिक करें. अगर आपका नाम होगा तो नीचे आ जाएगा. दूसरा तरीका है हेल्‍पलाइन नंबर का. आप प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम जानने के लिए आप 14555 हेल्‍पलाइन पर भी कॉल कर सकते हैं.

ये हैं प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना की खासियतें
प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना का लाभ देश के 10 करोड़ परिवारों को मिलेगा. इस योजना के लाभार्थी देश भर के सरकारी और प्राइवेट अस्‍पतालों में इलाज करवा सकेंगे. सभी राज्‍यों के सरकारी अस्‍पताल इस योजना में शामिल होंगे. इसके अलावा प्राइवेट और ESI अस्‍पतालों में भी इलाज करवाया जा सकता है. इइस योजना के लाभार्थियों को अस्‍पताल में भर्ती करवाने से लेकर इलाज में हुए खर्च का भुगतान बीमा कंपनी से करवाने तक का काम आयुष्‍मान मित्र संभालेंगे. बीमा कवर के लिए उम्र की भी बाध्यता नहीं रहेगी. किसी भी उम्र के व्‍यक्ति का इलाज इस योजना के तहत होगा. इसमें पहले से मौजूद बीमारियां (Pre-Existing Diseases) भी कवर होंगी. यह स्‍कीम पूरी तरह कैशलेश है और इसमें परिवार के सदस्‍यों की संख्‍या और उम्र की सीमा नहीं है.

Trending news