PM Kisan: पीएम क‍िसान की 12वीं क‍िस्‍त से पहले सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, होगा 8 हजार का फायदा!
Advertisement

PM Kisan: पीएम क‍िसान की 12वीं क‍िस्‍त से पहले सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, होगा 8 हजार का फायदा!

PM Kisan Latest News: यूपी कैबिनेट ने राज्‍य में सिंचाई की क्षमता बढ़ाने के लिए 62 जनपदों में 2,100 नए राजकीय नलकूप लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया क‍ि योजना पर 839 करोड़ से ज्‍यादा का खर्च आएगा.

PM Kisan: पीएम क‍िसान की 12वीं क‍िस्‍त से पहले सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, होगा 8 हजार का फायदा!

PM Kisan 12th Installment: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 12वीं क‍िस्‍त खाते में आने से पहले सरकार ने क‍िसानों के ल‍िए एक और बड़ा फैसला क‍िया है. क‍िसानों के ल‍िए ये न‍िर्णय यूपी की योगी सरकार की तरफ से ल‍िए गए हैं. यूपी कैबिनेट ने राज्‍य में सिंचाई की क्षमता बढ़ाने के लिए 62 जनपदों में 2,100 नए राजकीय नलकूप लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इसके अलावा भी क‍िसानों को ध्‍यान में रखकर और कई फैसले ल‍िए गए हैं.

839 करोड़ से ज्‍यादा का खर्च आएगा

यूपी कैबिनेट ने ज‍िन इलाकों में कम वर्षा होती है, वहां के किसानों को प्राथमिकता के आधार पर फ्री में तोरिया (Toria) के बीज बांटने का फैसला किया है. योगी आद‍ित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह न‍िर्णय ल‍िया गया. बैठक के बारे में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने जानकारी देते हुए कहा क‍ि सरकार की इस योजना पर 839 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का खर्च आएगा. योजना इसी वर्ष शुरू होगी और साल 2023-24 के आख‍िर तक पूरी हो जाएगी.

50 हेक्टेयर जमीन की सिंचाई हो सकेगी
राज्‍य के कृष‍ि मंत्री ने यह भी बताया क‍ि एक नलकूप 50 हेक्टेयर जमीन की सिंचाई कर सकेगा. सरकार की इस योजना से 1 लाख 5 हजार हेक्टेयर भूमि की सिंचाई क्षमता में बढ़ेगी. राज्य सरकार की तरफ से सिंचाई में आने वाली द‍िक्‍कतों को देखते हुए यह पहल की गई है. सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि कमजोर मानसून को ध्‍यान में रखते हुए कैबिनेट ने तोरिया (Mustard Seeds) के 2 लाख बीजों की 'मिनी किट' को मुफ्त में बांटने का भी फैसला किया है.

कृष‍ि मंत्री के अनुसार राज्‍य में 4,000 क्विंटल तोरिया के बीजों का व‍ितरण होगा. इस काम में चार करोड़ 57 लाख 60 हजार रुपये का खर्च आएगा. इस खर्च को राज्‍य सरकार वहन करेगी. उन्‍होंने दावा किया कि इससे सूबे में 4 लाख क्विंटल अतिरिक्त सरसों का उत्पादन होगा, जिससे एक किसान को 8,000 रुपये का मुनाफा होगा. महिला किसानों को 30 प्रत‍िशत बीज व‍ितर‍ित क‍िए जाएंगे. छोटे और सीमांत किसानों को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news