PM Kisan: किसानों की उम्मीदों को लगा झटका, सरकार ने नहीं किया ये काम
Advertisement

PM Kisan: किसानों की उम्मीदों को लगा झटका, सरकार ने नहीं किया ये काम

Kisan Scheme: दरअसल, बजट से पहले किसान पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाए जाने की उम्मीद कर रहे थे. हालांकि इस बार के बजट में सरकार की ओर से ऐसा कोई ऐलान नहीं किया गया और न ही पीएम किसान के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाया गया है. जिसके कारण किसानों की उम्मीदें पूरी नहीं हो पाई हैं.

PM Kisan: किसानों की उम्मीदों को लगा झटका, सरकार ने नहीं किया ये काम

PM Kisan Scheme: केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में केंद्रीय बजट 2023 पेश कर दिया गया है. इस बार बजट में सरकार की ओर से कई अहम ऐलान किए गए हैं. वहीं बजट में सरकार ने किसानों के लिए भी कई बड़ी घोषणाओं का ऐलान किया है. हालांकि किसानों की कुछ उम्मीदें अभी भी पूरी नहीं हुई है और किसानों को एक चीज की काफी उम्मीद थी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से 1 फरवरी को केंद्रीय बजट 2023 पेश किया जा चुका है. बजट 2023 को लेकर किसानों ने निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार ने पीएम किसान कार्यक्रम के तहत आय समर्थन में व्यापक रूप से प्रत्याशित वृद्धि को छोड़ दिया है.

पीएम किसान

दरअसल, बजट से पहले किसान पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाए जाने की उम्मीद कर रहे थे. हालांकि इस बार के बजट में सरकार की ओर से ऐसा कोई ऐलान नहीं किया गया और न ही पीएम किसान के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाया गया है. जिसके कारण किसानों की उम्मीदें पूरी नहीं हो पाई हैं. कई कृषि कार्यकर्ताओं ने कहा कि सरकार ने काफी हद तक कृषि-तकनीक पर ध्यान केंद्रित किया है.

पीएम किसान योजना
वहीं किसानों ने एक ऐसे क्षेत्र के लिए समग्र खर्च में कटौती पर भी सवाल उठाया, जो महामारी के झटकों के बावजूद व्यापक अर्थव्यवस्था को सहारा देते हुए स्थिर रहा है. बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना के लिए आवंटन पांच वर्षों में सबसे कम था और चालू वर्ष के संशोधित अनुमानों के समान ही ₹60,000 करोड़ था.

पीएम किसान स्कीम
पीएम किसान एक प्रमुख केंद्रीय योजना है जिसे 2019 में पात्र किसान परिवारों को 2,000 की तीन किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये नकद ट्रांसफर के लिए शुरू किया गया था. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को केंद्रीय बजट पेश करते हुए बताया कि सरकार ने पीएम-किसान योजना के तहत लगभग 11 करोड़ किसानों को कुल 2.2 लाख करोड़ का नकद हस्तांतरण किया है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news