PM Kisan: 1 अप्रैल से बढ़ेगा पीएम क‍िसान का पैसा! 6000 की बजाय अब म‍िलेंगे इतने रुपये...
Advertisement

PM Kisan: 1 अप्रैल से बढ़ेगा पीएम क‍िसान का पैसा! 6000 की बजाय अब म‍िलेंगे इतने रुपये...

Budget 2023: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण की तरफ से की जाने वाली घोषणाओं पर इस बार सबकी न‍िगाहें रहेंगी. साल 2024 के चुनाव को ध्‍यान में रखते हुए सरकार की तरफ से कई लोकलुभावन वादें क‍िये जा सकते हैं.

PM Kisan: 1 अप्रैल से बढ़ेगा पीएम क‍िसान का पैसा! 6000 की बजाय अब म‍िलेंगे इतने रुपये...

PM Kisan Samman Nidhi: 1 फरवरी 2023 में पेश होने वाले आगामी बजट से नौकरीपेशा और क‍िसानों दोनों को काफी उम्‍मीदें हैं. इस बार नौकरीपेशा को आयकर छूट के मामले में राहत म‍िलने की संभावना जताई जा रही है. इसके अलावा क‍िसानों के ल‍िए भी अच्‍छी खबर आ रही है. व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की तरफ से की जाने वाली घोषणाओं पर इस बार सबकी न‍िगाहें रहेंगी. साल 2024 के चुनाव को ध्‍यान में रखते हुए सरकार की तरफ से कई लोकलुभावन वादें क‍िये जा सकते हैं.

किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है सरकार

सूत्रों का दावा है क‍ि इस बार के बजट में केंद्र सरकार किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है. वित्त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण किसानों के लिए पीएम क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) की राश‍ि बढ़ाने का ऐलान कर सकती हैं. सूत्रों का कहना है क‍ि पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में हर साल म‍िलने वाले 6 हजार रुपये की राशि को बढ़ाये जाने की उम्‍मीद है. सरकार यह फैसला क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने के मकसद से कर सकती है.

3 की बजाय 4 बार म‍िलेंगे पैसे
यह भी बताया जा रहा है क‍ि क‍िसानों को तीन क‍िस्‍तों में दी जाने वाली राश‍ि को 3 की बजाय 4 बार द‍िया जा सकता है. इसमें हर तिमाही 2000 रुपये द‍िये जाने की उम्‍मीद है. अभी हर चार महीने में क‍िसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर क‍िये जाते हैं. लेक‍िन बदलाव के बाद हर त‍िमाही 2000 रुपये द‍िए जाएंगे. यानी सालाना क‍िसानों को 6000 रुपये की बजाय 8000 रुपये द‍िये जाएंगे.

पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त जनवरी 2023 में ही आने की उम्‍मीद है. इससे पहले सरकार की तरफ से क‍िसानों के खाते में सीधे 12 क‍िस्‍तों को ट्रांसफर क‍िया जा चुका है. लगातार बीज, खाद की कीमत में इजाफे होने से किसानों को पैसों की जरूरत है. यद‍ि पीएम क‍िसान की धनराश‍ि बढ़ायी जाती है तो अप्रैल में फ‍िर से 2000 रुपये की क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में आने की उम्‍मीद है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news