PM Kisan: संभल जाओ! अगर ये गलती कर दी तो नहीं आएगा पीएम किसान का 13वीं किस्त का पैसा
Advertisement

PM Kisan: संभल जाओ! अगर ये गलती कर दी तो नहीं आएगा पीएम किसान का 13वीं किस्त का पैसा

PM Kisan Samman Nidhi: ऐसी उम्मीद की जा रही है कि जनवरी के महीने में ही किसानों के खाते में पीएम किसान का पैसा आएगा. पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 6,000 रुपये हर साल वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है. इस लाभ को 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में किसानों को दिया जाता है.

PM Kisan: संभल जाओ! अगर ये गलती कर दी तो नहीं आएगा पीएम किसान का 13वीं किस्त का पैसा

PM Kisan Scheme: सरकार इस महीने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि यानी पीएम-किसान योजना की 13वीं किस्त जारी कर सकती है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि जनवरी के महीने में ही किसानों के खाते में पीएम किसान का पैसा आएगा. पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 6,000 रुपये हर साल वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है. इस लाभ को 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में किसानों को दिया जाता है. साथ ही यह अमाउंट सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है. हालांकि इस बार कुछ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त का पैसा नहीं भी आ सकता है.

पीएम किसान
केंद्र सरकार के जरिए पीएम किसान योजना का संचालन किया जाता है. इस योजना के जरिए सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और उससे जुड़ी गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित विभिन्न इनपुट की खरीद के लिए उनकी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए मदद की जाती है. योजना के तहत, लक्षित लाभार्थियों को लाभ के हस्तांतरण की पूरी वित्तीय देनदारी सरकार के जरिए वहन की जाती है.

पीएम किसान योजना
इस योजना के तहत सभी भूमिधारी किसान परिवार जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है वो लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं. वहीं योजना के तहत उन्हीं किसानों के खाते में पैसा भेजा जाता है जिनका रजिस्ट्रेशन पीएम किसान स्कीम के तहत किया जा चुका है और उनकी केवाईसी भी की जा चुकी है. वहीं अगर रजिस्ट्रेशन किया गया है लेकिन केवाईसी नहीं की गई है तो उनके खाते में 13वीं किस्त का पैसा नहीं आएगा. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ लेने के लिए केवाईसी होना काफी जरूरी है.

पीएम किसान केवाईसी
पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार ईकेवाईसी पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है. ऑनलाइन तरीक से केवाईसी करवानी है तो पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित ईकेवाईसी मौजूद है. किसान बायोमेट्रिक आधारित केवाईसी भी करवा सकते हैं. इसके लिए बायोमेट्रिक आधारित केवाईसी के लिए सीएससी केंद्रों पर जाकर केवाईसी करवाई जा सकती है. ऐसे में अगर पीएम किसान की 13वीं किस्त का फायदा चाहिए तो जल्द ही केवाईसी करवा लें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news