PM Kisan: किन लोगों को मिलेगा पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा? ऐसे करें चेक
Advertisement

PM Kisan: किन लोगों को मिलेगा पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा? ऐसे करें चेक

Kisan Scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM KISAN) एक नई केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जिसका उद्देश्य देश के सभी भूमिधारी किसान परिवारों को आय सहायता प्रदान करना है ताकि उन्हें कृषि और संबद्ध आदानों के साथ-साथ घरेलू के लिए उनकी वित्तीय मांगों को पूरा करने में मदद मिल सके.

PM Kisan: किन लोगों को मिलेगा पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा? ऐसे करें चेक

PM Kisan Scheme: किसानों के फायदे के लिए सरकार की ओर से कई स्कीम चलाई जा रही है. इन्हीं में से एक पीएम किसान सम्मान निधि भी शामिल है. पीएम किसान सम्मान निधि के जरिए केंद्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक मदद मुहैया करवाई जाती है. इस स्कीम के तहत मिलने वाली राशि सीधे किसान परिवारों के खातों में जमा की जाती है. वहीं अब कुछ ही दिनों में पीएम किसान स्कीम की 13वीं किस्त भी लोगों के बैंक खाते में आने वाली है लेकिन क्या आपको 13वीं किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं? इसको भी चेक कर लेना चाहिए.

पीएम किसान
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM KISAN) एक नई केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जिसका उद्देश्य देश के सभी भूमिधारी किसान परिवारों को आय सहायता प्रदान करना है ताकि उन्हें कृषि और संबद्ध आदानों के साथ-साथ घरेलू के लिए उनकी वित्तीय मांगों को पूरा करने में मदद मिल सके. पीएम किसान सम्मान निधि योजना को केंद्र सरकार के जरिए चलाया जा रहा है.

पीएम किसान योजना
पीएम किसान योजना के तहत सभी भूमिधारी किसानों के परिवारों को प्रति परिवार 6000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्राप्त होगा, जो हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में देय होगा. यह योजना उन सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों के लिए खुली है जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है.

पीएम किसान किस्त
वहीं अब जल्द ही पीएम किसान योजना के तहत 13वीं किस्त की राशि भी लोगों के बैंक खाते में जमा की जाएगी. 13वीं किस्त के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आपका नाम लाभार्थी सूची में है या नहीं इसको नीचे बताए गए स्टेप्स की मदद से चेक कर सकते हैं...

ऐसे चेक करें लाभार्थी सूची में नाम-
1: पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं.
2: होम पेज पर 'Farmers Corner' विकल्प पर जाएं.
3: किसान कॉर्नर मेनू से लाभार्थियों की सूची विकल्प का चयन करें.
4: ड्रॉप-डाउन मेनू से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें.
5: 'Get Report' चुनें.
6: सबसे ऊपर आपके नाम के साथ सभी लाभार्थियों की एक सूची दिखाई देगी.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news