Advertisement
photoDetails1hindi

Post Office की इन स्कीमों में लगा रहे पैसा तो मिलेगा मोटा फायदा, सरकार ने दी ये जानकारी!

Post Office Schemes Interest Rates: पोस्ट ऑफिस (Post office) की तरफ से आम जनता को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी स्कीम पर आपको कितने ब्याज का फायदा मिल रहा है. 

 

पोस्ट ऑफिस स्कीम

1/5
पोस्ट ऑफिस स्कीम

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर ग्राहकों को 4 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस की आरडी में ग्राहकों को 5.80 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. 

 

टाइम डिपॉजिट स्कीम

2/5
टाइम डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में 7 फीसदी ब्याज का फायदा मिल रहा है. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग्स स्कीम में ग्राहकों को 7.10 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. 

 

सीनियर सिटीजन्स स्कीम

3/5
सीनियर सिटीजन्स स्कीम

सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम पर पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को 8 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. इसके अलावा अगर पब्लिक प्रोविडेंट फंड की बात की जाए तो इस पर 7.10 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. 

 

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट

4/5
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में पैसा लगाने वालों को 7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं, किसान विकास पत्र में पैसा लगाने वाले निवेशकों को 7.20 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. 

 

सुकन्या समृद्धि योजना

5/5
सुकन्या समृद्धि योजना

इन सबके अलावा अगर सरकारी स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना की बात की जाए तो यह स्कीम खास देश की बेटियों के लिए चलाई जा रही है, जिसमें 7.60 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. वहीं, इस योजना में मिनिमम बैलेंस 250 रुपये है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़