photoDetails1hindi

PM Kisan Yojana: नए साल से पहले ही किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले, 13वीं किस्त को लेकर सरकार ने दी बड़ी जानकारी!

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Scheme) का फायदा लेने वाले करोड़ों कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी पीएम किसान की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. सरकार ने 13वीं किस्त को लेकर जरूरी अपडेट जारी किया है. 

 

कब मिलेगा पैसा

1/5
कब मिलेगा पैसा

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त दिसंबर 2022 से लेकर के मार्च 2023 के बीच में ट्रांसफर की जाएगी. सरकार ने 17 अक्टूबर को 12वीं किस्त का पैसा करोड़ों किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा चुका है. 

 

धोखाधड़ी को रोकने के लिए

2/5
धोखाधड़ी को रोकने के लिए

बता दें पीएम किसान योजना को लेकर कई तरह की धोखाधड़ी देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से सरकार ने अब से इस योजना के लिए राशन कार्ड नंबर जमा करना जरूरी कर दिया है. अगर आप अपना राशन कार्ड नंबर जमा नहीं करेंगे तो आपको 2000 रुपये नहीं मिलेंगे. 

 

स्कीम में हुआ बदलाव

3/5
स्कीम में हुआ बदलाव

इसके साथ ही सरकार ने ई-केवाईसी, लैंड रिकॉर्ड वेरिफिकेशन और अब राशन कार्ड नंबर सब्मिट करना अनिवार्य कर दिया है, हालांकि किसान को अपना राशन कार्ड नहीं जमा करवाना, बल्कि इसकी हार्ड या सॉफ्ट कॉपी से नया रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

 

किसे नहीं मिलता फायदा?

4/5
किसे नहीं मिलता फायदा?

अगर कोई खेती की जमीन का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका हो, मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री है तो ऐसे लोग भी किसान योजना के लाभ के लिए अपात्र हैं. अपात्रों की लिस्ट में प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या इनके परिवार वाले भी आते हैं. इनकम टैक्स देने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा.

 

मिलते हैं 6000 रुपये

5/5
मिलते हैं 6000 रुपये

केंद्र सरकार की तरफ से इस स्कीम में किसानों को 6000 रुपये सालाना दिए जाते हैं. सरकार की ओर से अबतक 12 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा चुका है और जल्द ही 13वीं किस्त का पैसा भी खाते में आने वाला है. 

 

photo-gallery