Advertisement
photoDetails1hindi

मालामाल कर देंगी 500 रुपये तक के निवेश वाली ये पांच स्कीम, आप भी कर सकते हैं जमकर कमाई

सरकार आम जनता की मदद के लिए कई सारी योजनाएं चलती है. आज हम आपको कुछ ऐसी स्कीमों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें निवेश 500 रुपये से कम में शुरू किया जा सकता है.

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana)

1/5
सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana)

अपनी बेटियों के भविष्य को सिक्योर करने के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना एक बेस्ट ऑप्शन है. इस स्कीम में आपको अभी 7.6 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है. यह आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर कर में कटौती का लाभ भी देता है. हर साल मिनिमम 1000 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है.

 

पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्‍कीम अकाउंट (MIS)

2/5
पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्‍कीम अकाउंट (MIS)

MIS का मैच्‍योरिटी पीरियड 5 साल है. इस पर मौजूदा ब्याज दर 6.6 फीसदी सालाना है, जो कि हर माह भुगतान किया जाता है. पोस्‍ट ऑफिस MIS में मिनिमम 1000 रुपये से अकाउंट खोला जा सकता है. मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट लिमिट सिंगल अकाउंट के लिए 4.5 लाख और ज्वॉइंट अकाउंट के लिए 9 लाख रुपये है. अकाउंट को 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिग और दिमागी रूप से कमजोर व्यक्ति के नाम पर भी खुलवा सकते हैं. अगर पोस्‍ट ऑफिस MIS को प्रीमैच्‍यो‍रली क्लोज करना चाहते हैं तो ऐसा 1 साल पूरा होने के बाद ही हो पाएगा.

 

किसान विकास पत्र (KVP)

3/5
किसान विकास पत्र (KVP)

छोटे स्तर पर निवेश के लिए यह एक अच्छा विकल्प है. इस बचत स्कीम पर अब 6.9 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है. बता दें इसमें रिटर्न तो बेहतर मिलेगा लेकिन इस पर टैक्स की छूट नहीं मिलती है. इसके साथ ही पहले 113 महीने में मैच्योर होता था, जिसे अब 124 महीने कर दिया गया है. किसान विकास पत्र में न्‍यूनतम 1000 रुपए जमा किया जा सकता है. वहीं, अधिकतम निवेश की इसमें कोई सीमा नहीं है. 

म्युचुअल फंड (Mutual Fund)

4/5
म्युचुअल फंड (Mutual Fund)

म्युचुअल फंड में कोई भी निवेश कर सकता है. आप 15 साल की अवधि में 500 रुपए के मासिक निवेश पर 10 फीसदी की ब्याज दर से 2 लाख रुपए कमा सकते हैं. आप अपनी जरूरतों के अनुसार इसमें निवेश को बढ़ा भी सकते हैं. इसके अलावा 90,000 रुपए के निवेश के लिए आप 1.10 लाख रुपए कमा सकते हैं. इसको आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

5/5
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) लंबी अवधि के लिए एक बेहतर निवेश विकल्प है. PPF में निवेश पर फिलहाल 7.1 फीसदी का सालाना कम्पाउंडिंग ब्याज मिल रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह लंबी अवधि का निवेश है. पीपीएफ में अधिकतम 1.5 लाख रुपए ​सालाना निवेश किया जा सकता है. पीपएफ खाते में जमा राशि का इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C में डिडक्शन क्लेम की जा सकती है. इस पर मिलने वाला ब्याज पूरी तरह टैक्स फ्री है. पीपीएफ जमा राशि पर वेल्थ टेक्स भी नहीं देना होता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़