Advertisement
photoDetails1hindi

Mobile Phone Tips: अगर खो जाए मोबाइल, तो सबसे पहले करें ये काम, नहीं तो बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

Smartphone Tips And Tricks: आज के समय में स्मार्टफोन हमारी लाइफ का एक जरूरी हिस्सा बन गया है. बिना फोन के थोड़ी देर भी रहना मुश्किल हो जाता है. आज कल लोग मोबाइल में कई सारी पर्सनल चीजें और डॉक्युमेंट्स भी स्टोर रखते हैं. इसके साथ ही मोबाइल बैंकिग और बैंक अकाउंट से जुड़ी हुई डिटेल्स भी मोबाइल फोन में होती है. ऐसे में अगर आपका मोबाइल कहीं खो जाए या चोरी हो जाए तो आप बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं. क्योंकि चोर स्मार्टफोन में मौजूद बैंक डिटेल का इस्तेमाल कर आपके साथ फ्रॉड कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप मोबाइल खो जाने पर फ्रॉड से बच सकते हैं.

 

सिम कार्ड तुरंत करवाएं ब्लॉक

1/6
सिम कार्ड तुरंत करवाएं ब्लॉक

स्मार्टफोन गुम होने या चोरी होने के बाद सबसे पहले आपको अपना सिम कार्ड ब्लॉक करवाना होगा. ताकि अगर फोन गलत हाथों में चला गया है और उसमें से आपकी बैंक डिटेल को छेड़ा जा रहा है तो सिम पर ओटीपी न पहुंच पाएं. सिम ब्लॉक करने के बाद आप नई सिम में उसी नंबर को बाद में एक्टिवेट करवा सकते हैं. ये काम आप टेलीकॉम कंपनी के कस्टमर केयर को कॉल करके करा सकते हैं. 

मोबाइल बैंकिंग को करें ब्लॉक

2/6
मोबाइल बैंकिंग को करें ब्लॉक

स्मार्टफोन में आपने जो बैंक अकाउंट एक्सेस किए हैं उन्हें लैपटॉप या किसी दूसरे फोन की मदद से ब्लॉक कर दें. ताकि कोई भी आपके अकाउंट का गलत इस्तेमाल न कर सके. इसके लिए आप चाहें तो बैंक में फोन करके भी अकाउंट एक्सेस को बंद करवा सकते हैं.

बैंक अकाउंट में ऐड मोबाइल नंबर बदल दें

3/6
बैंक अकाउंट में ऐड मोबाइल नंबर बदल दें

बैंक अकाउंट का एक्सेस ब्लॉक करने के बाद भी जरूरी है कि आप अपने बैंक अकाउंट में ऐड मोबाइल नंबर को तुरंत बदल दें. ताकि चोरी होने पर बैंकिंग सर्विस के लिए उस नंबर पर मैसेज नहीं आएगा.

 

मोबाइल वॉलेट का एक्सेस भी ब्लॉक करें

4/6
मोबाइल वॉलेट का एक्सेस भी ब्लॉक करें

फोन चोरी होने या गुम होने पर बैंक अकाउंट के साथ ही मोबाइल वॉलेट का एक्सेस ब्लॉक करना भी बेहद जरूरी है. क्योंकि इसका इस्तेमाल आप कई जगह पेमेंट के लिए करते हैं और यहां आपकी बैंक डिटेल सेव होती है.

सीईआईआर पोर्टल से करें फोन ब्लॉक

5/6
सीईआईआर पोर्टल से करें फोन ब्लॉक

इसके अलावा आप सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर यानी (सीईआईआर) पोर्टल के जरिए चोरी या गुम हो चुके मोबाइल को ब्लॉक करवा सकते हैं. साथ ही इसकी मदद से फोन को ट्रैक भी किया जा सकता है.

पुलिस स्टेशन में करें रिपोर्ट

6/6
पुलिस स्टेशन में करें रिपोर्ट

अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है या कहीं गुम गया है तो इसकी रिपोर्ट अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में करवाएं. ताकि यदि कोई उसका गलत इस्तेमाल करें तो आपको नुकसान न हो.

ट्रेन्डिंग फोटोज़