Advertisement
photoDetails1hindi

एलन मस्क से रतन टाटा तक, जानें अरबपतियों ने कैसे की थी अपने करियर की शुरुआत

नई दिल्ली: अरबपतियों के सफल करियर के बारे में हम रोज पढ़ते-सुनते रहते हैं. लेकिन क्या आप अपने इन हीरोज की शुरुआती दौर के बारे में जानते हैं? इनमें से कोई बर्गर बनाता था तो कोई वीडियो गेम बेचता था. आइए जानते हैं इन अरबपतियों की पहली नौकरी के बारे में. कैसे और कहां से इन्होंने अपने करियर की शुरुआत थी.

रतन टाटा

1/6
रतन टाटा

दान करने के लिए मशहूर रतन टाटा स्टील कंपनी में सुपरवाइजर थे. आपको बता दें कि जब रतन टाटा को पहली कंपनी के लिए जॉब ऑफर मिला था तब रतन टाटा के पास रिज्यूम (Resume) तक नहीं था. टाटा ग्रुप के फॉर्मर चेयरमैन अपने दयालु स्वाभाव के लिए जाने जाते हैं.

बिल गेट्स

2/6
बिल गेट्स

बचपन से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की तरफ झुकाव रखने वाले बिल गेट्स कोडिंग किया करते थे. अमीरी का पर्यायवाची शब्द बन चुके बिल गेट्स आज करोड़ो लोगों के जीवन की प्रेरणा हैं. बिल गेट्स ने मात्र 15 साल की उम्र में $20,000 कमाए थे जो कि उनकी पहली कमाई थी.  

स्टीव जॉब्स

3/6
स्टीव जॉब्स

कॉलेज से निकाले जाने वाले स्टीव जॉब्स अपने करियर की शुरूआत में असेंबली लाइन वर्कर थे. स्टीव वीडियो गेम बनाया करते थे. भले ही स्टीव इस दुनिया में नहीं रहे लेकिन अपने इनोवेशन के जरिए आने वाले दशकों तक करोड़ों दिलों में राज करते रहेंगे.  

मार्क जुकरबर्ग

4/6
मार्क जुकरबर्ग

म्यूजिक प्लेयर बनाने वाला शख्स आज फेसबुक का सीईओ है. पेशे से इंजीनियर मार्क जुकरबर्ग ने अपने स्कूल के दौरान एक म्यूजिक प्लेयर बनाया था जिसका नाम था Synapse Media Player.

जेफ बेजोस

5/6
जेफ बेजोस

ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के मालिक ने बर्गर बनाने से अपने करियर की शुरूआत की थी. बेजोस मैकडॉनल्ड्स (McDonald's) में कुक रह चुके हैं. किसे पता था कि एक बर्गर बनाने वाला 10 मिनट में 106 किमी का अंतरिक्ष का सफर कर के इतिहास रचेगा.

एलन मस्क

6/6
एलन मस्क

एलन मस्क पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं. बता दें कि टेस्ला के सीईओ अपने करियर की शुरुआत में वीडियो गेम बेचते थे. एक समय में टेस्ला के मालिक नौकरी करने की चाह रखते थे. एलन मस्क कैलिफोर्निया के पालो अल्टो में एक वीडियो गेम कंपनी में काम किया करते थे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़