Advertisement
photoDetails1hindi

गांव में रहकर शुरू करें ये 7 बिजनेस, सुकून के साथ होगी अच्‍छी कमाई

कोरोना महामारी के बीच काफी लोग घरों की तरफ लौट गए हैं. ऐसे में कुछ लोगों ने घर के आसपास ही नौकरी शुरू कर दी तो कुछ ब‍िजनेस में भी दांव आजमा रहे हैं.

फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर

1/7
फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर

किसानों को खाद और बीज की जरूरत रहती है. वह सबसे पास की दुकान पर ही जाना पसंद करते हैं. आप गांव या कस्‍बे में फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर खोल सकते हैं. सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्‍स‍िडी का फायदा ग्राहकों को देंगे तो ज्‍यादा से ज्‍यादा ग्राहक आपकी दुकान से खरीदारी करेंगे.

शहरों में उपज बेचना

2/7
शहरों में उपज बेचना

खेत में पैदा होने वाली उपज को आप शहर में जाकर सीधे घर-घर बेच सकते हैं. शुरुआत में मेहनत करनी होगी लेकिन खाद्य पदार्थों की शुद्धता बरकरार रखने पर कम समय में अच्‍छा कस्‍टमर बेस बन जाएगा. आप आलू, प्‍याज, शुद्ध घी, छाछ, दूध और सब्जियां आद‍ि बेच सकते हैं.

आर्गेनिक फार्मिंग

3/7
आर्गेनिक फार्मिंग

आजकल लोग आर्गेनिक फल और सब्जियां खाना पसंद करते हैं. इसके ल‍िए लोग ज्‍यादा कीमत भी चुका देते हैं. आईआईटी स्‍टूडेंट भी आर्गेनिक फार्मिंग पर फोकस करके मोटी कमाई कर रहे हैं. आप इसकी शुरुआत आधे एकड़ से कर सकते हैं.

कोल्‍ड स्‍टोरेज

4/7
कोल्‍ड स्‍टोरेज

गांव और कस्‍बों में कोल्‍ड स्‍टोरेज की सुविधा नहीं मिलने पर फल और सब्जियां खराब हो जाते हैं. इसमें खर्च अन्‍य ब‍िजनेस के मुकाबले खर्च थोड़ा ज्‍यादा है. लेकिन इसमें आपको रिटर्न भी अच्‍छा मिलता है. चाहे तो छोटे लेवल पर कोल्‍ड स्‍टोरेज शुरू कर सकते हैं.

पॉल्‍ट्री फार्मिंग

5/7
पॉल्‍ट्री फार्मिंग

पॉल्‍ट्री फार्मिंग का बिजनेस दो तरह से कर सकते हैं. अंडों के उत्‍पादन के लिए लेयर मुर्गी का चयन करना होगा. वहीं यदि आप चिकन बेचना चाहते हैं तो बॉयलर मुर्गी की जरूरत होगी. अच्‍छी गुणवत्‍ता वाला पौष्टिक भोजन मुर्गियों को खिलाएं.

लाइवस्‍टोक फार्मिंग

6/7
लाइवस्‍टोक फार्मिंग

लाइवस्‍टोक फार्मिंग यानी पशुधन से जुड़ा व्‍यवसाय जैसे : गाय, भैस, बकरी, मुर्गी आद‍ि का व्‍यापार करना. इसमें आपको पशु को कम दाम में खरीदना है. इसके बाद पालन पोषण करके उसे ज्‍यादा दाम पर बेच देना है. कस्‍बों और गांव में यह सबसे अच्‍छा और लाभदायक व्‍यवसाय है.

म‍िल्‍क सेंटर

7/7
म‍िल्‍क सेंटर

गांव में ज्‍यादातर लोग पशुपालन और खेती से जुड़े रहते हैं. हर किसान के पास गाय या भैंस जरूर होती है. ऐसे में दूध केंद्र का बिजनेस अच्‍छा और फायदे वाला साबित होगा. दूध केंद्र शुरू करने के लिए आपको नजदीकी डेयरी फार्म से संपर्क करके उनके साथ टाईअप करना होगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़