Advertisement
photoDetails1hindi

Budget 2022: बजट की 10 बड़ी बातें जो हैं आपके काम की, जीवन और जेब पर डालेंगी सीधा असर

Budget 2022 Updates: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने संसद में आम बजट-2022-23 पेश किया. आपको बता दें कि ये मोदी सरकार का 10वां बजट है. आज पेश होने वाले इस बजट पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई थीं. कोरोना कहर से चरमराई अर्थव्यवस्था को सुधारने और आम आदमी को महंगाई से निजात दिलाने के लिए सरकार ने इस बजट में पूरी तैयारी भी की. 5 राज्यों मे is बार चुनाव भी है और दूसरी तरफ आम जनता को भी इस बजट से कई उम्मीदें थीं. यह आम बजट आने वाले वित्तीय वर्ष में सरकार की आर्थिक नीतियों (economic policies) की दिशा तय करेगा. आइए जानते हैं इस बजट से जुड़ी 10 सबसे बड़ी बात जिससे आपके जीवन और जेब पर सीधा असर पड़ेगा. 

टैक्सपेयर्स को नहीं मिली राहत!

1/10
टैक्सपेयर्स को नहीं मिली राहत!

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट के दौरान कई घोषणाएं की. हालांकि इनकम टैक्स स्लैब (Income Tax Slab Update) को लेकर किसी भी तरह की कोई राहत का ऐलान नहीं किया गया. बजट से पहले ये उम्मीद जताई जा रही थी कि सरकार टैक्स स्लैब में बदलाव कर सकती है. लेकिन आम आदमी को इसे लेकर कोई राहत नहीं मिली है. सरकार ने इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है. वहीं कॉरपोरेट टैक्स को 18 पर्सेंट से घटाकर 15 पर्सेंट कर दिया गया है.

ऑर्गेनिक खेती पर जोर

2/10
ऑर्गेनिक खेती पर जोर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि किसानों की आय को बढ़ाने के लिए पीपीपी मोड में योजनाओं की शुरुआत की जाएगी. गंगा नदी के किनारे 5 किमी चौड़े गलियारों में किसानों की जमीन पर फोकस के साथ पूरे देश में रासायनिक मुक्त प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा. 

एलआईसी का आईपीओ

3/10
एलआईसी का आईपीओ

बजट भाषण के दौरान व‍ित्‍त मंत्री ने एलआईसी के आईपीओ (LIC IPO) पर भी जानकारी दी. उन्‍होंने कहा एलआईसी का आईपीओ जल्‍द नए व‍ित्‍त वर्ष 2022-23 में लाया जाएगा. उन्‍होंने बताया क‍ि 60 लाख रोजगार के मौके पैदा होंगे. एलआईसी के आईपीओ को लेकर प‍िछले द‍िनों उम्‍मीद जताई जा रही थी क‍ि यह मार्च के अंत तक आ सकता है.

पीएम आवास योजना

4/10
पीएम आवास योजना

80 लाख घरों को पीएम आवास योजना से मदद की जाएगी. इसके साथ ही हर घर नल योजना का विस्तार किया जाएगा.

किसानों के लिए डिजिटल सर्विसेज

5/10
किसानों के लिए डिजिटल सर्विसेज

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि समग्र कल्याण हमारा लक्ष्य है. वित्त मंत्री ने कहा कि ऑर्गेनिक खेती पर सरकार का जोर रहेगा और किसानों को डिजिटल सर्विस मिलेगी.

पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों को मिलेगी ये सुविधा

6/10
पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों को मिलेगी ये सुविधा

निर्मला सीतारमण ने कहा कि देशभर में मौजूद 1.5 लाख से भी ज्यादा डाकघरों यानी पोस्ट ऑफिस को कोर बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट (nirmala sitharaman budget 2022) भाषण में बैंकिंग सेक्टर और टैक्सपेयर्स के लिए भी कई बड़े ऐलान किए हैं. इस घोषणा से पोस्ट ऑफिस सर्विस में जबरदस्त बदलाव आएंगे और लाखों-करोड़ों कस्टमर को बड़ा फायदा मिलेगा. 

वंदे भारत अब आपके शहर तक

7/10
वंदे भारत अब आपके शहर तक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. अपने बजट भाषण के तहत वित्त मंत्री ने कहा कि 400 नई वंदे भारत (Vande Bharat Trains) ट्रेनें चलाई जाएंगी. बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि अगले 3 वर्षों के दौरान बेहतर दक्षता वाली 400 नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें लाई जाएंगी. अगले 3 वर्षों के दौरान 100 PM गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे. इसके साथ ही मेट्रो सिस्टम के निर्माण के लिए नवीन तरीकों का कार्यान्वयन भी किया जाएगा.

60 किलोमीटर लंबा 8 रोपवे प्रोजेक्ट

8/10
60 किलोमीटर लंबा 8 रोपवे प्रोजेक्ट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान ये ऐलान किया कि 2022-23 में 60 किलोमीटर लंबे 8 रोपवे प्रोजेक्ट के लिए कांट्रैक्ट दिए जाएंगे. 

युवाओं को मिलेगा रोजगार

9/10
युवाओं को मिलेगा रोजगार

वित्त मंत्री ने कहा कि अगले 3 साल में 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल्स बनाएं जाएंगे. शहरी ट्रांसपोर्ट को रेलवे मार्ग से कनेक्ट किया जाएगा. इसके साथ ही मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख रोजगार के मौके मिलेंगे.

हीरे और रत्नों की बढ़ेगी चमक

10/10
हीरे और रत्नों की बढ़ेगी चमक

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश किया. रत्न एवं आभूषण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने कई घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि तराशे और पॉलिश किए गए हीरे और रत्नों पर आयात शुल्क घटाकर 5 प्रतिशत किया जाएगा. जबकि बगैर तराशे गये हीरे पर आयात शुल्क शून्य कर दिया जाएगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़