Petrol Price: अब पाकिस्तान का क्या होगा? इस चीज का हो गया है मोहताज, गंभीर संकट में देश!
Advertisement

Petrol Price: अब पाकिस्तान का क्या होगा? इस चीज का हो गया है मोहताज, गंभीर संकट में देश!

Pakistan: पाकिस्तान के समाचार चैनल जिओ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मांग पूरी करने के उद्देश्य से सरकार ने डॉलर पर लगी सीमा हटा दी. इससे पाकिस्तानी रुपया अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऐतिहासिक गिरावट के साथ 276.58 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया.

Petrol Price: अब पाकिस्तान का क्या होगा? इस चीज का हो गया है मोहताज, गंभीर संकट में देश!

Petrol Price in Pakistan: पाकिस्तान इन दिनों काफी गंभीर संकट से गुजर रहा है. पाकिस्तान की आर्थिक हालात काफी कमजोर है और अब पाकिस्तान के पेट्रोलियम उद्योग पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. इस बीच पाकिस्तान में तेल कंपनियों ने आगाह किया है कि देश में डॉलर की कमी और पाकिस्तानी रुपये के मूल्य में गिरावट से व्यापार लागत बढ़ने के कारण पेट्रोलियम उद्योग खत्म होने के कगार पर है.

रुपये में गिरावट

पाकिस्तान के समाचार चैनल जिओ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मांग पूरी करने के उद्देश्य से सरकार ने डॉलर पर लगी सीमा हटा दी. इससे पाकिस्तानी रुपया अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऐतिहासिक गिरावट के साथ 276.58 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. आईएमएफ ने राहत पैकेज बहाल करने के लिए कई शर्तें लागू की हैं, जिनमें स्थानीय मुद्रा के लिए बाजार-निर्धारित विनिमय दर और ईंधन सब्सिडी को सरल करना आदि शामिल हैं.

तेल उद्योग
आईएमएफ की ओर से बताई गई दोनों शर्तों को सरकार पहले ही मान चुकी है. तेल कंपनी सलाहकार परिषद (ओसीएसी) ने तेल और गैस नियामक प्राधिकरण (ओजीआरए) और ऊर्जा मंत्रालय को भेजे एक पत्र में कहा कि रुपये की विनिमय दर में गिरावट के कारण उद्योग को अरबों रुपये का घाटा हुआ है क्योंकि उनके साख पत्र (एलसी) के लिए नई दर तय होने की संभावना है.

पाकिस्तान
इसके अलावा पाकिस्तानी सरकार की ओर से भी कई कदम उठाए गए हैं. पाकिस्तानी सरकार ने विदेशी पूंजी भंडार घटने के कारण साख पत्र पर भी प्रतिबंध लगा दिए हैं. विदेशी पूंजी भंडार 27 जनवरी के आंकड़ों के अनुसार 308.62 करोड़ डॉलर रह गया था, जो सिर्फ 18 दिन के आयात के लिए पर्याप्त है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news