अब पेंशन की न लें टेंशन, करोड़पति बनकर होंगे रिटायर! हर महीने मिलेंगे 50,000 रुपये
Advertisement

अब पेंशन की न लें टेंशन, करोड़पति बनकर होंगे रिटायर! हर महीने मिलेंगे 50,000 रुपये

Retirement Planning: करोड़पति बनने के लिए आपको रेगुलर निवेश और सही स्कीम चुनने की जरूरत होती है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप करोड़पति बन कर रिटायर हो सकते हैं और 50,000 की पेंशन पा सकते हैं.

Pension News

नई दिल्ली: अगर आप भी करोड़पति बनना चाहते हैं और अपने बुढ़ापे को सुरक्षित करना चाहते हैं तो ये खबर खास आपके लिए है. इसके लिए आपको रिटायरमेंट (Retirement) के लिए पैसे बचाने की शुरुआत नौकरी के दिन से ही कर देनी चाहिए. आप जितनी जल्दी पैसे जमा करना शुरू करेंगे रिटायरमेंट तक आपको उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा. रिटायरमेंट के लिए मोटा फंड जमा करने के लिए आपके पास निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं जैसे EPF, NPS, शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड्स, रियल एस्टेट वगैरह. आइए जानते हैं पेंशन स्कीम के बारे में विस्तार से. 

  1. अब बुढ़ापे में नहीं होगी पेंशन की टेंशन
  2. इसमें आप करोड़पति बनकर होंगे रिटायर
  3. इसके तहत हर महीने मिलेंगे 50,000 रुपये 

NPS से रिटायरमेंट प्लानिंग

इन सभी में NPS एक ऐसा विकल्प है जो सुरक्षित होने के साथ साथ रिटर्न भी अच्छा देता है. हम आपको बताने जा रहे हैं न्यू पेंशन सिस्टम यानी NPS के जरिए आप कैसे अपने लिए 50,000 रुपये हर महीने की पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं

मिलेगी 50,000 रुपये पेंशन

मान लीजिए अभी आपकी उम्र 30 साल है. आज अगर आप NPS में हर महीने 10 हजार रुपये निवेश करते हैं. तो रिटायरमेंट तक यानी 30 साल बाद जब आप 60 साल के होंगे तो आपके हाथों में एकमुश्त 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम होगी और 52 हजार रुपये हर महीने पेंशन आएगी वो अलग. यानि आपका बुढ़ापा बिना किसी टेंशन के गुजरेगा और किसी पर निर्भर नहीं रहेंगे.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! 18 महीने के DA एरियर पर इस दिन आएगा फैसला

NPS में निवेश
आपकी उम्र                         30 साल
रिटायरमेंट की उम्र                60 साल
NPS में हर महीने निवेश        10,000
अनुमानित रिटर्न                    9 परसेंट
एन्यूटी पीरियड                     20 साल
एन्यूटी प्लान में निवेश            40 परसेंट
एन्यूटी पर अनुमानित रिटर्न     6 परसेंट

करोड़पति बनकर होंगे रिटायर

NPS को सरकार की तरफ से गारंटी मिलती है, यानी आपको 9 से लेकर 12 परसेंट तक का सालाना रिटर्न मिलता है. मैच्योरिटी पर आपने 40 परसेंट हिस्सा किसी एन्यूटी स्कीम में निवेश करना होता है ताकि आप रेगुलर पेंशन पा सकें, एन्यूटी का रिटर्न भी 6 परसेंट के करीब होता है. अब NPS कैलकुलेटर की मदद से जानते हैं कि आपको 30 साल बाद कितनी रकम मिलेगी. NPS कैलकुलेटर के मुताबिक, रिटायरमेंट के बाद

आपकी कुल वेल्थ          1.84 करोड़ रुपये
एकमुश्त रकम              1.10 करोड़ रुपये
पेंशन हर महीने             52,857 रुपये

ये भी पढ़ें- सिर्फ 1400 रुपये में होगी अब हवाई यात्रा! फटाफट करें टिकट बुक, ये रही रूट लिस्ट और किराया

NPS रिटर्न कई फैक्टर पर निर्भर

याद रहे कि ये सब कैलकुलेशन अनुमानित हैं, आंकड़े और रिटर्न अलग हो सकते हैं. अगर आप अपना मंथली पेंशन घटाना या बढ़ाना चाहते हैं तो आपको NPS में निवेश भी उसी हिसाब से घटाना या बढ़ाना होगा. NPS से कुल वेल्थ और पेंशन कई फैक्टर्स पर निर्भर  करती है, जैसे आप की उम्र क्या है, और इक्विटी मार्केट का परफॉर्मेंस कैसा रहा है. NPS में 18 साल से 65 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है.

NPS में टैक्स बेनेफिट

NPS के जरिए आप सालाना 2 लाख रुपये तक का टैक्स बचा सकते हैं. इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं, लेकिन 50,000 रुपये अतिरिक्त टैक्स छूट मिलती है अगर आप NPS में निवेश करते हैं.

ये भी पढ़ें- अब रेल टिकट बुकिंग करते समय मिलेगी कंफर्म लोअर बर्थ! IRCTC ने बताया तरीका

NPS दो तरह के होते हैं

NPS दो तरह के होते हैं, NPS टियर 1, और NPS टियर -2.  टियर -1 में न्यूनतम निवेश 500 रुपये है जबकि टियर-2 में 1000 रुपये है. हालांकि इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं होती है. NPS में निवेश के तीन विकल्प मिलते हैं. जिसमें निवेशक को ये चुनना होता है कि उसका पैसा कहां निवेश किया जाएगा. इक्विटी, कॉर्पोरेट डेट और सरकारी बॉन्ड्स. इक्विटी में ज्यादा एक्सपोजर होने पर इसमें रिटर्न भी ज्यादा मिलता है. ध्यान रहे कि कोई भी निवेश आप अपने निवेश सलाहकार से बातचीत करके ही करें. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news