PAN Card Update: क्या आपके पैन कार्ड का कोई दूसरा कर रहा है इस्तेमाल, इस तरह से होता है फ्रॉड, ऐसे बचें
Advertisement

PAN Card Update: क्या आपके पैन कार्ड का कोई दूसरा कर रहा है इस्तेमाल, इस तरह से होता है फ्रॉड, ऐसे बचें

PAN Card Download: ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें पैन कार्ड धोखाधड़ी के मामले देखने को मिले हैं. इसके तहत चोरी और वित्तीय नुकसान जैसी दिक्कतों का सामना लोगों को करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको इस बात की जानकारी देने वाले हैं कि कैसे धोखेबाज लोग पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल करते हैं धोखाधड़ी को अंजाम देते हैं और इसे कैसे रोका जा सकता है.

PAN Card Update: क्या आपके पैन कार्ड का कोई दूसरा कर रहा है इस्तेमाल, इस तरह से होता है फ्रॉड, ऐसे बचें

PAN Card Apply: अगर भारत में किसी को वित्तीय लेनदेन करना है या फिर इनकम टैक्स दाखिल करना है तो उसे पैन कार्ड का जरूरत रहती है. पैन कार्ड के जरिए लोग अपने वित्तीय लेनदेन आसानी से कर सकते हैं और इनकम टैक्स भी दाखिल कर सकते हैं. वहीं भारत में किसी शख्स के लिए एक ही पैन कार्ड बनाया जाता है लेकिन कई बार लोग पैन कार्ड के जरिए फ्रॉड का सामना भी करते हैं.

पैन कार्ड
ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें पैन कार्ड धोखाधड़ी के मामले देखने को मिले हैं. इसके तहत चोरी और वित्तीय नुकसान जैसी दिक्कतों का सामना लोगों को करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको इस बात की जानकारी देने वाले हैं कि कैसे धोखेबाज लोग पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल करते हैं धोखाधड़ी को अंजाम देते हैं और इसे कैसे रोका जा सकता है.

पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल
ऐसा कई बार देखा गया है कि जालसाज लोग फर्जी तरीके से किसी के पैन कार्ड पर लोन ले लेते हैं. आपकी जानकारी का इस्तेमाल कर जब जालसाज लोन लेते हैं तो इसको चुकाने की पूरी जिम्मेदारी पीड़ित पर आ जाती है. ऐसे में इसको लेकर काफी सचेत रहना चाहिए. इसके अलावा अवैध तरीके से आभूषण खरीदने और किराए पर होटल और कमरा लेने के लिए भी पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.

पैन से जुड़ी धोखाधड़ी से बचने के लिए कुछ बातों का रखें ध्यान

- आप अपने क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर को नियमित तौर पर चेक करते रहें. क्रेडिट स्कोर को चेक करके ये पता लगाया जा सकता है कि क्या गलत तरीके से किसी ने आपके पैन कार्ड पर कोई लोन तो नहीं लिया है.

- जब भी किसी को अपने पैन कार्ड की कॉपी दें तो उसे सेल्फ वेरिफाई करें. वो कॉपी आपने क्यों दी है, इसका कारण भी वहां लिख दें ताकी गलत इस्तेमाल होने से बचा जा सके.

- इसके अलावा किसी भी संदिग्ध वेबसाइट पर अपने पैन कार्ड की जानकारी न दें.

- वहीं अगर आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है तो इसकी सूचना TIN NSDL पर जाकर कस्टमर केयर को दें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news