जून 2017 तक पाकिस्तान पर होगा 79 अरब डॉलर का कर्ज, मूडीज़ ने किया आगाह
Advertisement

जून 2017 तक पाकिस्तान पर होगा 79 अरब डॉलर का कर्ज, मूडीज़ ने किया आगाह

 रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने पाकिस्तान के बढ़ते सरकारी कर्ज के प्रति आगाह करते हुए कहा है कि पाकिस्तान का बाह्य ऋण इस साल जून तक बढ़कर 79 अरब डॉलर हो जाएगा. डेली टाइम्स ने एजेंसी के हवाले से कहा है कि बढ़ते कर्ज के कारण देश की वित्तीय स्थिति कमजोर होगी और कर्ज वहन करने की उसकी क्षमता पर असर पड़ेगा.

रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस

इस्लमाबाद: रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने पाकिस्तान के बढ़ते सरकारी कर्ज के प्रति आगाह करते हुए कहा है कि पाकिस्तान का बाह्य ऋण इस साल जून तक बढ़कर 79 अरब डॉलर हो जाएगा. डेली टाइम्स ने एजेंसी के हवाले से कहा है कि बढ़ते कर्ज के कारण देश की वित्तीय स्थिति कमजोर होगी और कर्ज वहन करने की उसकी क्षमता पर असर पड़ेगा.

अपनी नवीनतम रपट में मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कहा है कि पाकिस्तान के समक्ष चुनौतियों में उच्च सरकारी ऋण बोझ, कमजोर भौतिक व सामाजिक बुनियादी ढांचा, कमजोर बाह्य भुगतान सिथति तथा उच्च राजनीतिक जोखिम शामिल है.

इसके अनुसार जुलाई-जून 2016-17 के आखिर तक पाकिस्तान का बाह ऋण बढ़कर 79 अरब डालर हो जाएगा जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र का हिस्सा 77.7 अरब डॉलर रहेगा. मौजूदा वित्त वर्ष के लिए उक्त अनुमान स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान द्वारा जारी पहले के पूर्वानुमान से कहीं अधिक है. केंद्रीय बैंक ने कहा था कि कुल बाह्य ऋण व देनदारी दिसंबर 2016 के आखिर तक 74.2 अरब डॉलर हो गई.

Trending news