Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना पर बड़ी खुशखबरी, केंद्रीय कर्म‍ियों के ल‍िए इस द‍िन से लागू होगी!
topStories1hindi1434243

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना पर बड़ी खुशखबरी, केंद्रीय कर्म‍ियों के ल‍िए इस द‍िन से लागू होगी!

Modi Government: सरकार ने कर्मचारियों की मांग पर कानून मंत्रालय से पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर राय मांगी थी. इसमें पूछा गया क‍ि कौन से व‍िभाग से ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) को लागू क‍िया जा सकता है?

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना पर बड़ी खुशखबरी, केंद्रीय कर्म‍ियों के ल‍िए इस द‍िन से लागू होगी!

Old Pension Scheme Latest News: अगर आप या आपके पर‍िवार का कोई सदस्‍य केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो यह खबर काम की है. नया साल आने से पहले सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए गुड न्‍यूज आ रही है. केंद्रीय कर्मचार‍ियों (Central Government Employees) के लिए आने वाले समय में पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme-OPS) को बहाल क‍िया जा सकता है. सूत्रों का दावा है क‍ि केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) साल 2024 से पहले इस पर विचार कर सकती है.

मंत्रालय की तरफ से कोई ठोस जवाब नहीं
सरकार ने कर्मचारियों की मांग पर कानून मंत्रालय से पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर राय मांगी थी. इसमें पूछा गया क‍ि कौन से व‍िभाग से ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) को लागू क‍िया जा सकता है? हालांकि, मंत्रालय की तरफ से इस पर कोई ठोस जवाब नहीं द‍िया गया है. इससे पहले संसद के बीते सत्र में वित्र राज्य मंत्री भागवत कराड ने इससे इंकार क‍िया था क‍ि सरकार ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने पर विचार कर रही है.

विपक्षी पार्टी बना रही मुद्दा
सूत्रों का कहना है भले ही सरकार इस पर मना कर रही है लेक‍िन चुनावों में जिस तरह विपक्षी पार्टी इस मुद्दे पर फोकस कर रही हैं, उससे आने वाले दिनों में पुरानी पेंशन पर फैसला ल‍िया जा सकता है. सरकार की तरफ से ज‍िनकी भर्ती के ल‍िए 31 दिसंबर 2003 को या उससे पहले व‍िज्ञापन जारी किए गए थे, उनके ल‍िए पुरानी पेंशन पर व‍िचार हो सकता है.

पुरानी पेंशन स्कीम के 3 बड़े फायदे
1- OPS में पेंशन अंतिम ड्रॉन सैलरी (last drawn salary) के आधार पर बनती थी.
2- OPS में महंगाई दर (Inflation rate) बढ़ने के साथ DA (महंगाई भत्ता) भी बढ़ता था.
3- जब सरकार नया वेतन आयोग (Pay Commission) लागू करती है तो भी इससे पेंशन (Pension) में बढ़ोतरी होती है.

केंद्र ने साल 2004 में नई पेंशन योजना (New Pension system) लागू किया था. नई पेंशन योजना के फंड के लिए अलग से खाते खुलवाए गए और फंड में निवेश के लिए फंड मैनेजर को भी नियुक्त किया गया. पेंशन फंड के निवेश का रिटर्न अच्‍छा रहने पर पुरानी योजना की तुलना में नए कर्मचारियों को रिटायरमेंट के समय अच्छी राशि मिल सकती है. इस पर कर्मचारियों का सवाल है पेंशन फंड के निवेश का रिटर्न बेहतर ही होगा, यह कैसे संभव है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news