Expressway: बड़ा ऐलान! बजट से पहले नितिन गडकरी की घोषणा, लोकसभा चुनाव 2024 से पहले लोगों को मिलेगी ये सौगात
Advertisement

Expressway: बड़ा ऐलान! बजट से पहले नितिन गडकरी की घोषणा, लोकसभा चुनाव 2024 से पहले लोगों को मिलेगी ये सौगात

Lok Sabha Election: अगले साल से यात्री बेंगलुरु और चेन्नई के बीच करीब 300 किलोमीटर की दूरी कम समय में तय कर सकेंगे. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे शहरों के बीच यात्रा के समय को 2-3 घंटे कम कर देगा और यह अगले साल तक तैयार हो जाएगा.

Expressway: बड़ा ऐलान! बजट से पहले नितिन गडकरी की घोषणा, लोकसभा चुनाव 2024 से पहले लोगों को मिलेगी ये सौगात

Budget 2023: केंद्रीय बजट 2023 कुछ ही दिनों में पेश होने वाला है. देश की जनता को आम बजट से काफी उम्मीदें हैं. साथ ही लोकसभा चुनाव 2024 से पहले ये आखरी पूर्ण बजट भी है. वहीं इस बार का बजट लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भी काफी खास हो सकता है. हालांकि बजट से पहले ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की तरफ से अहम ऐलान किया गया है और लोकसभा चुनाव 2024 से पहले ही लोगों को इसकी सौगात भी मिलने वाली है.

बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे

दरअसल, अगले साल से यात्री बेंगलुरु और चेन्नई के बीच करीब 300 किलोमीटर की दूरी कम समय में तय कर सकेंगे. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे शहरों के बीच यात्रा के समय को 2-3 घंटे कम कर देगा और यह अगले साल तक तैयार हो जाएगा. इससे लोगों को काफी राहत मिलने वाली है और लंबे सफर को कम समय में तय किया जा सकेगा.

बेंगलुरु-चेन्नई
गडकरी ने 262 किलोमीटर के निर्माणाधीन बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे के कर्नाटक खंड का निरीक्षण किया. 52 किलोमीटर का ग्रीनफील्ड संरेखण भी 9,000 करोड़ रुपये की परियोजना का हिस्सा है. गडकरी ने कहा कि 16,730 करोड़ रुपये की लागत से एक नई ग्रीनफील्ड परियोजना- बेंगलुरु से चेन्नई एक्सप्रेसवे मार्च 2024 तक तैयार हो जाएगी. गडकरी ने कहा कि फरवरी 2023 तक बेंगलुरू-मैसूरु राजमार्ग परियोजना पूरी हो जाएगी.

बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे खासियतें
बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे की बात की जाए तो यह हाईवे कर्नाटक में 106 किमी, आंध्र प्रदेश में 71 किमी और तमिलनाडु में 85 किमी तक चलता है. यह बेंगलुरु को कर्नाटक के मलूर, बंगारपेट, केजीएफ और बेथमंगला जैसे शहरों से जोड़ेगा. इसको 120 किमी की गति के लिए डिजाइन किया गया, यह बेंगलुरु और चेन्नई के बीच सड़क की दूरी को 262 किमी तक कम कर देगा और यात्रा के समय को वर्तमान छह घंटे से घटाकर 2.5 घंटे कर देगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news