Nitin Gadkari ने किया ऐसा ऐलान, नए साल पर वाहन खरीदने वालों की होगी चांदी, सुनकर हो जाएंगे खुश!
topStories1hindi1469780

Nitin Gadkari ने किया ऐसा ऐलान, नए साल पर वाहन खरीदने वालों की होगी चांदी, सुनकर हो जाएंगे खुश!

Nitin Gadkari on Electric Vehicle Update: अगर आप भी नए साल पर कोई वाहन खरीदने जा रहे हैं तो आपकी चांदी होने वाली है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बड़ा ऐलान किया है, जिसके बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicle) खरीदने वालों की मौज आ जाएगी.

Nitin Gadkari ने किया ऐसा ऐलान, नए साल पर वाहन खरीदने वालों की होगी चांदी, सुनकर हो जाएंगे खुश!

Nitin Gadkari on Electric Vehicle: अगर आप भी नए साल पर कोई वाहन खरीदने जा रहे हैं तो आपकी चांदी होने वाली है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बड़ा ऐलान किया है, जिसके बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicle) खरीदने वालों की मौज आ जाएगी. राज्य सरकार की तरह केंद्र सरकार (Central Government) भी देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई प्लान बना रही है. नितिन गडकरी कई बार कहा है कि देश में जल्द ही इलेक्ट्रिक व्हीकल का बूम आने वाला है. 

कई राज्यों में हो चुका है सब्सिडी का ऐलान
यूपी समेत कई राज्यों में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सब्सिडी का ऐलान किया जा चुका है. खबरें आ रही हैं कि केंद्र सरकार भी जल्द ही इस पर कुछ बड़ा ऐलान करने जा रही है, जिसके बाद आम आदमी के लिए इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना काफी आसान हो जाएगा. परिवहन मंत्री की ओर से इसके संकेत दिए जा चुके हैं. 

महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेदी राहत
केंद्र सरकार देश में प्रदूषण को लेकर काफी चिंतत है, जिसकी वजह से देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है. सरकार इन वाहनों पर छूट देने का प्लान बना रही है. माना जा रहा है कि नए साल में यानी जनवरी महीने से ही इलेक्ट्रिक वाहनों को नई दिशा मिलने वाली है, जिससे पेट्रोल-डीजल की महंगाई और प्रदूषण से राहत मिल सके. 

कितना आता है चलाने में खर्च?
सरकार ने कहा है कि पेट्रोल-डीजल की तुलना में इलेक्ट्रिक व्हीकल को चलाना काफी सस्ता है. आज के हिसाब से देखें तो पेट्रोल की गाड़ी को चलाने के लिए 7 रुपये प्रति किमी का खर्च आता है. वहीं, अगर हम इलेक्ट्रिक व्हीकल को चलाते हैं तो उसमें 1 रुपये प्रति किमी तक का खर्च आता है. 

चार्जिंग प्वाइंट को लेकर चल रही बात
दिल्ली एनसीआर सहित देश के मुख्य स्थानों पर चार्जिंग प्वाइंट्स भी स्थापित करने को लेकर बात चल रही है, जिसके बाद आपको चार्जिंग  की परेशानी से भी निजात मिलेगी. यही नहीं देश में 6 ग्रीन इलेक्ट्रिक हाईवेज बनकर तैयार होने को हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news